May 20, 2024

अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु कौशल विकास कार्यक्रम के जरिये स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायें

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसईया उईके की समीक्षा बैठक में

रतलाम,25 सितम्बर (इ खबरटुडे)। जिले में अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु केन्द्र तथा राज्य सरकार के कौशल विकास कार्यक्रमो के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान कर बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जाये। प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु केन्द्र तथा राज्य सरकारों के माध्यम से बैंको द्वारा ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे वे स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते हैं।

आज अपरान्हः स्थानीय विश्राम गृह में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसईया उईके ने अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक में उक्त उद्गार व्यक्त किये। उन्होने बाजना तथा सैलाना जनपद पंचायतो में अनुसूचित जनजाति बस्तियो के विकास कार्यो हेतु प्रेरणा सलाहकार मंडल के माध्यम से गत 02 वर्षो से राशि प्राप्त ना होने का संज्ञान लेते हुए कहा कि इस हेतु शीघ्र प्रस्ताव बनाकर भेजे जाये ताकि आयोग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा सके। उक्त योजना के तहत संविधान के अनुच्छेद 275 के अर्तगत अनुसूचित जनजाति बस्तियों में विकास कार्यो हेतु भारत सरकार द्वारा रूपये 30,000/- प्रति बस्ती के मान से अनुदान दिया जाता है।
आज आयोजित बैठक में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसईया उईके के अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल, सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा, आयोग की डायरेक्टर श्रीमती के.डी. बंसोड, अनुसंधान अधिकारी श्रीमती दीपिका खन्ना, सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास जे.एस.डामोर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश सहाय, तथा सभी विभागो के जिला प्रमुख उपस्थित थे।
बैठक में अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु चलाये जा रहे निःशुल्क विद्यालयों में अध्यापको की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए सुश्री उईके ने कहा के अध्यापकों की रिक्तियाॅ पूर्ण करने हेतु शीघ्र कार्यवाही की जाये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को उन्होने नलजल योजना के तहत मलीन बस्तियोे मेे सर्वेक्षण कर हेंडपंप लगाये जाने हेतु सूची उपलब्ध कराने को कहा।

वन विभाग द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि बाजना एवं सैलाना जनपद पंचायतो मेें वनाधिकार योजना के तहत हितग्राहियो को चार हजार पट्टों का प्रमाण-पत्र वितरित किया गया है। इस पर सुश्री उईके ने कहा कि जो दावे निरस्त किये गये है उनका पुर्नपरीक्षण कराया जाये एवं पात्र हितग्राहियों को पट्टे देने की कार्यवाही की जाये। मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी को भी उन्होने निर्देशित किया कि अनुसूचित जाति/जनजाति बस्तियोें में सर्वेक्षण कराया जाये एवं जहाॅ बिजली उपलब्ध नही है वहाॅ विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराये जाये। बैठक के पूर्व सुश्री उईके ने सैलाना में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर वहा निर्मित छात्रावास की स्थिति का भी सज्ञान लिया।

यहाॅ पर 125 छात्र तथा 125 छात्राएॅ अध्ययनरत है छात्र/छात्राओं की मांग पर सुश्री उईके ने विद्यालय में खेल का मैदान तथा आॅडीटोरियम निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु आश्वस्त किया। सुश्री उईके ने जानकारी दी कि भारत सरकार की योजना के तहत प्रत्येक अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चे के अध्ययन एवं विकास हेतु पर्याप्त बजट निर्धारित किया गया है, जिसमें बच्चे के भोजन, गणवेश एवं पुस्तकों आदि पर आने वाला सालाना व्यय शामिल है । बैठक के अन्त में सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास श्री जे.एस.डामोर ने अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष तथा अन्य पदाधिकारियों के रतलाम पधारने पर उनका स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया।

समाधान आनलाइन गंभीरता से लें अधिकारी – सीईओ जिला पंचायत
टीएल बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि सीएम हेल्प लाईन, जनसुनवाई, मानव अधिकार आयोग से प्राप्त शिकायतें विभागीय अर्धशासकीय पत्र आदि को जिले के सभी विभागीय अधिकारी गंभीरता से लें, तथा जनसमान्य को संतुष्ट करें। उन्हांेने स्वास्थ्य सेवा की समीक्षा के दौरान जिले के गैर मान्यता प्राप्त अस्पतालों में उपचार करने वाले चिकित्सकों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

टी.एल. के लंबित प्रकरण की सुनवाई करते हुये सीईओ जिला पंचायत ने कंडम वाहनो की निलामी की कार्यवाही कराने को भी कहा। बैठक में महिला सशक्तिकरण विभाग को लाडली लक्ष्मी के प्रमाण पत्र वितरण करने, उदयानकी विभाग को नन्दन फलोदयान योजना में हितग्राहीयांे को लाभ देने आदि की समीक्षा की गई। स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत सभी जिला स्तरीय अधिकारीयों को प्रातः 6 बजे मार्निंग फालोअप कर अधिक से अधिक शौचालय बनवाकर ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त कराने के निर्देश दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds