May 7, 2024

अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों में अनावश्यक विलम्ब न करें- डा.गोयल

ट्रिपल एस बैठक में जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

रतलाम 2 मार्च(इ खबरटुडे) कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि विभागों में लम्बित अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण में अनावश्यक विलम्ब न करें। हर विभाग अपने कार्यालय में रिक्त तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पद की जानकारी कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध कराए।यदि कोई विभाग रिक्त पद होने के बावजूद जानकारी मुहैया नहीं कराता है और बाद में इसकी जानकारी प्राप्त होती है तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। रिक्त पद न होने पर निरंक जानकारी दें मगर प्रत्येक विभाग दस दिवस में उक्त कार्यवाही करे। रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध होने पर अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण में मदद मिलेगी।
कलेक्टर ने समाधान ऑनलाईन में लम्बित प्रकरणों के लिए समस्त जिलाधिकारियों को जवाब ऑनलाईन फीड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समाधान ऑनलाईन,मुख्यमंत्री हेल्पलाईन,जनसुनवाई के प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही होना चाहिए। डा.गोयल ने गेहूं उपार्जन के लिए डाटा सत्यापन और समग्र आईडी से जन धन खाता लिंक करने की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने की पिपलौदा,जावरा एवं आलोट क्षेत्र में गति धीमी है। इसे बढाया जाए।

बिना अनुमति किए गए निर्माण हटाएं

कलेक्टर डा.गोयल ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र में बिना अनुमति किए गए निर्माण को तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाए। किसी भी निर्माण के अवैध होने की शिकायत पर यह सोचकर कार्यवाही नहीं की जाए कि उक्त भूमि शासकीय है अथवा अशासकीय। किसी भी भूमि पर बिना अनुमति के निर्माण हो रहा है तो उसे तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी इस प्रकार की कार्यवाही करें।विद्यालय भवन के आसपास किए गए अतिक्रमण को भी हटाया जाए।जिले में तहसील स्तर पर खेल मैदान निर्माण होना है इसके लिए भूमि चिन्हित करने का कार्य शीघ्रता से करें।
कलेक्टर डा.गोयल ने जिला श्रम पदाधिकारी को निर्देश दिए कि श्रमिकों और उद्योगों के बीच में भुगतान के मामले को लेकर जहां विवाद की स्थिति है उसे शीघ्र निराकृत करें। यदि संस्थान की ओर से श्रमिकों को जबरन नौकरी से निकाला जा रहा है तो श्रम कानून के तहत मामला दर्ज करें।यदि किसी तरह की धोखाधडी की जा रही हो तो भी नियमानुसार कार्यवाही करें।इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरजिन्दरसिंह ने समस्त जिलाधिकारियों से कहा कि आदर्श ग्राम योजना में बाजना क्षेत्र के ग्राम रावटी एवं आलोट क्षेत्र के बरखेडाकला में विभिन्न कार्य होना है।इसके लिए विभागीय योजनाओं के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों को गति प्रदान करें। अपर कलेक्टर कैलाश वानखेडे ने कहा कि आगामी समय में विभिन्न योजनाओं के तहत लक्ष्यपूर्ति के लिए शिविर लगाकर कार्यवाही पूर्ण करें।बैठक में समस्त विभागीय जिलाधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds