October 5, 2024

अनलॉक 1 में शहर को मिली सौगात,सुभाष नगर का रेलवे फाटक बंद, ओवर ब्रिज का काम शुरू

रतलाम,5 जून (इ खबरटुडे)। अनलॉक वन में शहरवासियों को बड़ी सौगात मिली है। शुक्रवार को जावरा फाटक ओवरब्रिज निर्माण के लिए रेलवे फाटक से यातायात बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को सुभाषनगर रेलवे फाटक से होकर गुजरने वाले सड़क मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। यहां से गुजरने वाले लोगों को जिला प्रशासन ने डोंगरे नगर, सैलाना रोड चेतक ओवरब्रिज या अन्य वैकल्पिक रास्तों से निकलने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि शहर में कॉमर्स कॉलेज से हाट की चौकी होते हुए बाजार आने के रास्ते पर पड़ने वाली रेल लाईन और रेलवे समपार फाटक से यहां फिलहाल हर 10 मिनट में जाम लगता है। दिल्ली-मुंबई रेलखंड पर करीब एक दशक से भी ज्यादा से ओवरब्रिज बनाने की मांग और प्रस्ताव की फाईलें अटकी हुई थी।

लंबाई, चौड़ाई के अनुसार तय हुआ मुआवजा

सुभाष नगर ब्रिज बनाने में जिन लोगों के मकान-दुकान टूटने वाले हैं पीडब्ल्यूडी ने मकान-दुकान की लंबाई चौड़ाई, कच्चे-पक्के के हिसाब से मुआवजा तय किया है। घर में बने कुएं और नलकूप का भी मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा बांटने के लिए सेतु विकास विभाग ने राजस्व विभाग को फरवरी महीने में 12 करोड़ रुपए जमा करवा दिए थे। सभी मुआवजा प्रकरण बनने के बाद यदि मुआवजे का रुपया कम पड़ता है तो शासन से और मांग की जाएगी। जानकारी के अनुसार अभी यहां 106 मकान, 10 दुकानें 20 से 25 फीट तक टूटेंगे। इसके लिए 54 लोगों ने आपत्ति ली थी जिनका निराकरण कर दिया गया था।

760 मी लंबा, 24 मी चौड़ा बनेगा रास्ता

सुभाष नगर रेलवे फाटक पर बनने वाला ब्रिज 760 मीटर लंबा और 24 मीटर चौड़ा बनना है। इसकी लागत करीब 14 करोड़ 98 है जिसके अलावा 12 करोड़ रुपए मुआवजा बांटने के लिए आ चुके हंैं। फिलहाल यहां रास्ता केवल 10 मीटर चौड़ा है और आम दिनों में औसत रूप से हर 18 मिनट में ट्रेन गुजरने के कारण फाटक बंद रहने से जाम लगता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds