May 19, 2024

जीत की उम्मीद लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश ने पिता मुलायम की गैरमौजूदगी के बीच जारी किया घोषणा पत्र

लखनऊ,22जनवरी(इ खबरटूडे)। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर जीत की उम्मीद लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। वह पार्टी कार्यालय में हैं, लेकिन पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव तो पार्टी कार्यालय नहीं आए। अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के नेता तथा पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद है। उनके साथ आजम खान भी पार्टी कार्यालय पहुंचे।

अंबिका चौधरी जैसे पुराने साथी के पार्टी को छोड़कर बहुजन समाज पार्टी में शामिल होने के कारण मुलायम सिंह यादव शनिवार से काफी व्यथित थे। इसी कारण से वह अखिलेश यादव के फोन करने के बाद भी पार्टी कार्यालय नहीं पहुंचे।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के घोषणा पत्र का टाइटल है ‘काम बोलता है’। इसके साथ ही एक गाना भी है, हां मैं हूं आपका अखिलेश। इस गाने में मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव के काम का गुणगान है। समाजवादी पार्टी के कार्यालय में मंच पर अखिलेश यादव के साथ आजम खां, पार्टी के उपाध्यक्ष किरनमय नंदा तथा विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय व मंत्री अहमद हसन भी हैं।

शिवपाल पोस्टर से गायब तो मंच साझा नहीं कर रहे मुलायम
समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र जारी करने के समारोह से पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव ने किनारा कर लिया है। वह कार्यक्रम में नहीं पहुंचे हैं। इसके साथ ही घोषणा पत्र के कार्यक्रम के लिए लगे बैक ड्राप तथा पोस्टर व होर्डिंग से वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव का नाम तथा फोटो भी गायब है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंच से ही पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को फोन मिलाकर उनको बुलाया है।

रामगोविंद व रामूवालिया ने किया संबोधित
घोषणा पत्र जारी होने के कार्यक्रम से पहले मंत्री राम गोविंद चौधरी तथा बलवंत सिंह रामूवालिया ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस अवसर पर रामूवालिया मंच पर बैठे पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की मम्मी को याद करके भावुक हुए। इसके साथ ही उदयवीर सिंह तथा पार्टी के उपाध्यक्ष किरनमय नंदा ने भी वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया।
घोषणा पत्र में यमुना नदी की सफाई व उसके विकास का मुद्दा अहम रहेगा। गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर आगरा और मथुरा में यमुना रिवर फ्रंट का वादा हो सकता है। ताजनगरी आगरा को दुनिया भर की सुविधाओं से लैस शहर बनाने का वादा हो सकता है।

किसानों के लिए होंगे बड़े वादे
सपा के घोषणापत्र में किसानों के लिए बड़े वादे होने की संभावना है। सिंचाई व्यवस्था के लिए अलग विद्युत फीडर के साथ एक सीमा तक मुफ्त बिजली का एलान हो सकता है। गांव को 24 घंटे बिजली का वादा भी होगा। खाद, बीज और गन्ना किसानों को उचित मूल्य दिलाने का वादा होने के भी आसार हैं। आलू किसानों और इत्र व्यापारियों के लिए भी लुभावने वादे हो सकते हैं।

मुफ्त स्मार्टफोन
अखिलेश यादव ने मुफ्त स्मार्ट फोन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू करते ही इसे गेंम चेंजर कहा था। अखिलेश यादव ने गरीबों को स्मार्ट फोन बांटने की योजना को ‘तुरुप का इक्का’ बताया है। टीम अखिलेश ने इस योजना के माध्यम से उन युवाओं को लुभाने का प्रयास किया है, जो पहली बार वोटर बने हैं। फोन का वादा होने के साथ मेधावी बच्चों को लैपटाप वितरण की योजना जारी रखने का वादा भी किया जा सकता है। आसरा योजना के तहत राज्य सरकार गरीबों को एक कमरे का घर मुहैया कराती है। इस बार गरीबों को दो कमरों का घर देने का वादा किया जाएगा। सपा के घोषणापत्र में उच्च गुणवत्ता का मिड डे मील वितरित करने का वादा होगा। स्कूली बच्चों को फल, दूध का वादा भी किया जा सकता है। प्राथमिक स्कूलों में बेहतर फर्नीचर, बिजली, पंखा और साफ पानी की सुविधा उपलब्ध कराने का वादा भी हो सकता है।

नए एक्सप्रेस-वे
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की तरह, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गन्ना पट्टी की ओर से जाने वाले रूहेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण का वादा भी दिख सकता है। आधा दर्जन शहरों में मेट्रो चलाने का वादा किया जाएगा।

17 अति पिछड़ी जातियों को विशेष पैकेज
आचार संहिता से ठीक पहले 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का प्रस्ताव पास करने के बाद अब चुनाव घोषणा पत्र में इन जातियों के विकास के लिए विशेष पैकेज का वादा नजर आ सकता है। बुंदेलखंड में अन्ना प्रथा खत्म करने व जैविक खेती को बढ़ावा के लिए विशेष पैकेज का वादा किए जाने की उम्मीद है।

कानून व्यवस्था पर होगा फोकस
घोषणापत्र में कानून व्यवस्था पर खास फोकस किया जाएगा। पुलिस में एक लाख जवानों की भर्ती, पीएसी को उच्चीकृत करने, थानों को मार्डन बनाने और डायल-यूपी-100 के विस्तार का वादा होगा। दंगा रोधी दल गठित करने का वादा हो सकता है। पुलिसकर्मियों की आवासीय सुविधा बेहतर करने का वादा भी इस घोषणा पत्र में दिख सकता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds