September 22, 2024

वित्त आयोग अध्यक्ष ने यूआईडीएसएसएमटी योजना में लगाया घोटाले का आरोप

नगरीय प्रशासन मंत्री को जांच के लिए लिया पत्र

रतलाम,04 जुलाई (इ खबरटुडे) प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री एंव वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने युआईडीएसएसएमटी योजना अन्तर्गत रतलाम शहर में डाली गयी पाईप लाईन में घोटाले का आरोप लगाकर इसकी जांच की बात कही है। कोठारी ने 32 करोड़ से अधिक की इस योजना के अंतर्गत हुए कार्य में घोर अनियमिता का आरोप लगाते हुए प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती मायासिंह को पत्र लिखकर उक्त सम्पूर्ण कार्य की जांच उच्च अधिकारी से कराये जाने के लिए लिखा गया है।
श्री कोठारी ने नगरीय प्रशासन मंत्री को लिखे पत्र में बताया कि रतलाम नगर निगम की पूर्व की परिषद के कार्यकाल में बेहद महत्वपूर्ण युआईडीएसएसएमटी के तहत पानी की सप्लाई हेतु जो पाईप लाईन डाली गयी है वह अत्यंत हल्की क्वालिटी की लगाई गई है। इसके अलावा पाइप लाइन जिस गहराई पर लगायी जाना था उस मापदण्डों के अनुरुप नही लगाई गई। कुछ समय पूर्व नगर निगम रतलाम द्वारा कुछ स्थानों पर पाईप लाईन का टेस्ट भी किया गया, जिसमें पाइप लाइन में कई स्थानों पर लीकेज और फुटने की समस्या आ रही है। हल्के स्तर की पाइप लाइन की वजह से जगह-जगह हो रहे लीकेज के कारण पाईप लाईन से पानी सप्लाई नही हो पा रहा है।

शिकायतों पर नहीं दिया ध्यान

कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने पत्र में लिखा है कि पूर्व परिषद् के जलकार्य समिति अध्यक्ष द्वारा भी इस मामले में समय समय पर लिखित शिकायत की गयी थी परंतु उन शिकायतों पर कोई ध्यान नही दिया गया एव ना ही वास्तविकता का पता लगाया गया। पाईप लाईन को शहर में जब लगाया जा रहा था उस समय भी नगर निगम द्वारा कार्य की मानिटरीग हेतु किसी भी अधिकारी की व्यवस्था नहीं कि गयी थी ओर नाही कोई इस कार्य को देखने गया । यदि उस वक्त देख लिया होता तो पाइप लाईन सही गहराई में लगायी जा सकती थी । पाईप लाईन जब मार्गो में डाली जा रही थी तब भी श्री कोठारी द्वारा इस बात की शिकायत की गयी थी कि पाईप लाईन सही गहराई एवं सही तरीके से नही लगायी जा रही जिस पर भी निगम प्रशासन द्वारा ध्यान नही दिया गया । इस प्रकार इतनी बड़ी अनियमितता को जानबुझकर अपने स्वार्थ के लिए नजर अंदाज किया गया ।

जांच के बगैर किया भूगतान

उक्त कार्य करने वाले ठेकेदार को पाईप लाईन की गुणवत्ता की जाँच किए बगैर ही तत्काल (ताबड़तोड़) भुगतान कर दिया गया । उन्होने कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर रतलाम नगर में डाली गई इस पाईप लाईन कोई उपयोग नही हो पा रहा है। श्री कोठारी ने नगरीय प्रशासन मंत्री श्रीमती मायासिंह से आग्रह किया कि इस सम्पुर्ण प्रकरण की राज्य स्तर के उच्च अधिकारी से जांच कराएं एवं जो भी इसमें दोषी पाये जाए उन पर सख्त कानुनी कार्यवाही की जाए। उन्होने यह भी कहा कि इस पाईप लाईन का उपयोग होकर इसके जरीए शहर की जनता को पानी मिल सके इसके लिए किसी तकनीकी अधिकारी को भेजकर आवश्यक कार्रवाई कराए जाए।

You may have missed