September 22, 2024

रतलाम में कीर्तिमान रचेगा नवकार महामंत्र जाप

नवकार आराधना पर विशेष
 
रतलाम,09अगस्त(इ खबरटुडे)। नवकार महामंत्र के सामूहिक जाप की शुरुआत करने वाले राष्ट्रसन्त, वर्तमानाचार्य श्री जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. पिछले 55 वर्षों से सतत् नवकार महामंत्र की सामूहिक आराधना करवा रहे हैं, लेकिन रतलाम में 10 अगस्त से उनकी निश्रा में शुरू हो रही नौ दिवसीय आराधना विश्व में नया कीर्तिमान रचेगी ।

जयन्तसेन धाम में इस आराधना के व्यापक प्रबंध किए गए हैं, 1800 से अधिक आराधक प्रतिदिन 20 मालाओं (108 मंर्तों की एक माला) का जाप करेंगे । नौ दिनों में साढ़े तीन करोड़ नवकार महामंत्र का जाप विश्व में पहली बार होगा ।
देशभर में आचार्यश्री की प्रेरणा से मुनिमण्डल एवं साध्वीवृन्द के सान्निध्य में 13 प्रांतों के 200 से अधिक स्थानों पर नवकार आराधनाएं हो रही हैं । जैन शान्नें के अनुसार आत्मानुशासन और विश्व कल्याण की भावना से यह आराधना अनुशासित होकर की जाती है, इसमें आराधक एक ही स्थान पर उपस्थित रहकर नवकार महामंत्र का जाप करते हैं। दिन में सिर्फ एक बार भोजन (एकासना) ही करना होता है। सूर्योदय से सूर्यास्त तक उबला हुआ पानी पीते है । रात्रि में भोज्य एवं पेय पदार्थों का उपयोग नहीं किया जाता है। आराधकों की दिनचर्या सुबह 6.00 बजे से आरम्भ हो जाएगी । सुबह-शाम प्रतिक्रमण, तीन समय देववन्दन और बाकी समय में जाप होगा ।
आचार्यश्री की निश्रा में अब तक हुए जापों में आराधकों की संख्या अधिकतम एक हजार रही है, लेकिन रतलाम में करीब 1800 आराधकों की उपस्थिति रिकार्ड बनाने जा रही है । प्रत्येक आराधक 20 माला के माध्यम से 2160 नवकार महामंत्र का जाप करेगा । इससे प्रतिदिन करीब 39 लाख नवकार महामंत्र का जाप होगा, जो रतलाम के वातावरण को धर्म और आध्यात्ममय बना देगा ।  रतलाम में 93 वर्षों बाद आचार्यश्री का चातुर्मास हो रहा है । चातुर्मास आयोजक व विधायक चेतन्य काश्यप द्वारा इसे ऐतिहासिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है । नवकार आराधना के लिए जयन्तसेन धाम में व्यापक प्रबंध किए गए हैं ।
मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश आदि राज्यों के 150 से अधिक नगरों और ग्रामों से आराधक रतलाम पहुंचे हैं उनके लिए जयन्तसेन धाम और 9 से अधिक मैरिज गार्डन, धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था की गई है । इन स्थानों से आराधकों को लाने-ले-जाने का कार्य बसों एवं मैजिक के माध्यम से किया जाएगा । नवकार आराधना में सतत् 55 वर्षों से शामिल हो रहे स्वतंर्तता संग्राम सैनानी सुजानमल जैन (राणापुर) की उपस्थिति रतलाम का गौरव बढ़ाएगी । इस आराधना में 108 उपवास की दीर्घ तपस्या करने वाले अहमदाबाद निवासी महेन्द्र भाई संघवी सहित कई नियमित आराधक शामिल होंगे।

 

You may have missed