October 7, 2024

मेरा राजनीतिक जीवन इसी कॉलेज की देन – कोठारी

शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में पूर्व छात्र मिलन समारोह आयोजित
रतलाम, 14 नवम्‍बर (इ खबरटुडे)। इस कॉलेज ने न केवल मुझे बल्कि यहां पढ़ने वाले हर विद्यार्थी को जीवन में आगे बढ़ाया है। मेरा पूरा राजनीतिक जीवन इसी कॉलेज की देन है। छात्र राजनीति से मेरी शुरूआत हुई थी और आज मैं इस मुकाम पर हुं। पहले छात्र राजनीति और इससे जुडे़ छात्र नेता छात्रों, कॉलेज और शहर के हित में अपनी राजनीति करते थे।
यह बात म.प्र. वित्त आयोग के अध्‍यक्ष और शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के पूर्व छात्र  हिम्‍मत कोठारी ने कही। वे शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में पूर्व छात्र संगठन द्वारा आयोजित पूर्व छात्र मिलन समारोह में सोमवार को मुख्‍य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि नई दिल्‍ली के वरिष्‍ठ पत्रकार  सुरेश बाफना ने कहा कॉलेज की समस्‍याओं को हल करने की जिम्‍मेदारी केवल कॉलेज प्रशासन की नहीं वरन पूर्व छात्रों की भी है। उन्‍होंने शिक्षा के क्षेत्र में सरकारों की उपेक्षा पूर्ण नीति को भी गलत बताते हुए कहा कि यह बड़ी विडम्‍बना है कि सरकारे इस तरफ ध्‍यान देने के बजाय इससे मुहं मोड़ रही है। प्राचार्य डॉ. एस.के. जोशी भी इसी कालेज के पूर्व छात्र रहे है। दूसरे सत्र की अध्‍यक्षता करते हुए कॉलेज के इतिहास और इसकी उपलब्‍धता की जानकारी दी
प्रथम सत्र में अतिथि के रूप में मंच से उपसंचालक अभियोजन उज्‍जैन एवं पूर्व छात्र कैलाश व्‍यास ने उनके समय के कुलपति डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन की कविता को रेखांकित किया । इसी क्रम में वि.वि. के पूर्व छात्र संघ अध्‍यक्ष राकेश झालानी, शल्‍य क्रिया विशेषज्ञ डॉ. विरेन्‍द्र सिंह चौहान, तरणी व्‍यास, इस कॉलेज की सबसे वरिष्‍ट छात्रा के रूप में 1952 बैच की सुश्री हासी शिवानी भी विशेष अतिथि के रूप में मंच की

शोभा बढ़ा रही थी। पहले सत्र की अध्‍यक्षता डॉ. संजय वाते ने की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनोहर जैन एवं कार्यक्रम समन्‍वयक सतीश त्रिपाठी ने किया । आभार कार्यक्रम के सलहाकार कमल सिंह ने माना।

इन्‍होंने भी बताया अनुभव

पूर्व छात्र मिलन समारोह में सेवानिवृत बी.एन. शुक्‍ला, ओ.पी. मिश्रा, डॉ. गोपाल मजावदिया, राजेश मूणत,अश्विनी शर्मा, महावीर इन्‍टरनेशनल के प्रदीप जैन, समाज सेवी व सराफा व्‍यापारी  अनोखी लाल कटारिया, अजाक्‍स के बी.एल. हरोड़, पुष्‍पेन्‍द्र जोशी ने विचार व्‍यक्त किये।

गुरू वंदना से हुई शुरूआत

कार्यक्रम की शुरूआत संगीतमयी गुरूवंदना से हई तत्पश्‍चात मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यापर्ण हुआ। मंचासीन अतिथियों का स्‍वागत कार्यक्रम संयोजक तुषार कोठारी ,हेमन्‍त भट्ट, राजेश मुणत, कमल सिंह, डॉ. वृंदा गुप्‍ता, डॉ. मायारानी देवड़ा आदि ने किया। इस अवसर पर विरेन्‍द्र कुलकर्णी, शैतान सिंह हाड़ा, समरथ पाटीदार,राजेश पुरोहित, डॉ. शिरीष मेहरा, निलेश शुक्‍ला, कामर्स कॉलेज प्राचार्य डॉ. लक्ष्‍मी दत्ता, डॉ. इन्‍दु कटारिया, प्रो. डी.के. शर्मा, श्रीमती वैदेही कोठारी आदि उपस्थि‍त थे।
⁠⁠⁠⁠

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds