September 21, 2024

एक करोड़ पॉच लाख के कार्यो का किया लोकार्पण

रतलाम 19 जून(इ खबरटुडे)। ग्राम पंचायत पीर हिंगोरिया के कार्यक्रम मंे केन्द्रीय मंत्री थावरचंद्र गेहलोत के मुख्य आतिथ्य, स्कूल शिक्षा मंत्री पारसचन्द्र जैन की अध्यक्षता, चिंतामणी मालवीय सांसद उज्जैन-आलोट की विशिष्ट आतिथ्य में लगभग एक करोड़ पॉच लाख रूपये के विकास कार्यो का लोकार्पण किया गया। प्रमुख कार्यो में 14.96 लाख की लागत से निर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। शांतिवन तार फ्रेसिंग कार्य ग्राम आक्यापर्वल (लागत रूपये 2.40 लाख), सीमेंट कांक्रीट रोड़ आक्यापर्वल (लागत रूपये 3.02 लाख), स्मार्ट विलेज मिशन अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (लागत रूपये 8.48 लाख), जल आवर्धन योजना, पेयजल टंकी एवं पाईप लाईन निर्माण (लागत रूपये 51 लाख), शांतिवन रोड़ से नई आबादी तक अजा मोहल्ले में सीसी रोड़ निर्माण कार्य, जल आवर्धन योजना, पाईप लाईन ग्राम आक्यापर्वल (लागत रूपये 16 लाख), शांतिवन तार फ्रेसिंग कार्य पीर हिंगोरिया (लागत रूपये 1.48 लाख) के कार्यो का लोकार्पण किया गया। मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वे जन सामान्य के ऋणी है और विकास कार्य की बात आने पर हर प्रकार का सहयोग करने का पुरा प्रयास करेगे। सरकार द्वारा कृषकों को बिना ब्याज के ऋण दिये जाने की पहल की गई है जो प्रशसनीय है। प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना का उल्लेख कर उन्होने सभी किसानों को इसे अपनाने के लिये कहा। उन्होने दलहन, तिलहन की खेती करने वालों को समर्थन मूल्य पर बोनस दिये जाने की सरकारी योजना के बारे में विस्तार से बताया।
स्कूल शिक्षा मंत्री पारसचंद्र जैन ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा के लिये सेवाएॅ निःशुल्क दी जा रही है। इसलिये सभी का दायित्व हैं कि वे अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से स्कूल भेजे। सांसद चिंतामणी मालवीय ने कहा कि सरकार ग्राम उदय से भारत उदय की प्रगति के लिये तथा ग्राम में विकास कार्यो के लिये लगभग 80 लाख रूपये हर पंचायत को प्रदान करने की योजना पर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख किलोमीटर से ज्यादा आप्टीकल फायबर बिछाया गया है। ग्राम में ही लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएॅ प्राप्त होने से पलायन एवं ग्राम से शहर की ओर लोगो की जाने की दर में कमी आयी है।
पंचायत सचिव संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने सरकार को विश्वास दिलाया कि राज्य के पंचायत सचिव ग्राम उदय से भारत उदय की सफलता के लिये तत्परता से कार्य करेगे। नागदा विधायक ने ग्राम पीर हिंगोरिया के पंचायत भवन की भूरी-भूरी प्रशंसा की। मौके पर ही ग्राम पीर हिंगोरिया के सरपंच पुरालाल सूर्यवंशी एवं सचिव बालमुकुंद पाटीदार का सम्मान किया गया।
विधायक आलोट जितेन्द्र गेहलोत ने कहा कि क्षेत्र की पंचायतों के विकास के लिये कोई कमी आड़े नहीं दी जायेगी। सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रांे में पानी की समस्या से निजात दिलाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनान्तर्गत बीस-बीस लाख रूपये के कार्य स्वीकृत किये जायेगे। मुख्यमंत्री पेयजल योजना में बारह ग्रामों में कार्य स्वीकृत कर दिये है। विधायक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सदी का महानायक बताते हुए कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामों के सर्वागीण विकास की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कराये जायेगे। सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा भारत में अब तक 54 जिले के बारह हजार दिव्यांगों को उपकरण प्रदान किये गये है, जो विश्व रिकार्ड है। तीन सौ आठ मुकबधिर बच्चों को लाभ प्रदान किया गया है। ये बच्चे अब बोल सुन सकते है। भारत सरकार की 2022 तक सबको आवास की सुविधा प्रदान की जाने की योजना है। विधायक ने सभी ग्रामवासियों को जीवन ज्योति बीमा एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अपनाने के लिये आहवान किया तथा कहा कि नाम मात्र की राशि के भुगतान पर बीमा कराकर लोग अपने परिवारों को सुरक्षा प्रदान करा सकते है।

You may have missed