October 9, 2024

Gold Fraud : आठ व्यापारियों के करोडों के गहने ले गया आरोपी जीवन सोनी,परिवार के लोग भी हुए गायब,मामले में एफआईआर दर्ज,पुलिस जुटी तलाश में

रतलाम,9 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। शहर के सर्राफा व्यवसाईयों से सोने के गहने लेकर फरार हुआ सर्राफा व्यवसायी जीवन सोनी कुल 8 व्यापारियों के स्वर्णाभूषण लेकर फरार हुआ है। जीवन सोनी के साथ ही उसके परिवार के अन्य सदस्य भी नदारद है। पुलिस जीवन सोनी की तलाश में जुटी है। इस मामले में एपी ज्वेलर्स के संचालक शशांक पुरोहित पिता अनिल पुरोहित ने बीती रात माणकचौक थाने में जीवन सोनी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

एफआईआर में फरियादी शशांक पुरोहित ने बताया है कि भाविका ज्वेलर्स का संचालक जीवन सोनी मंगलवार को दोपहर करीब सवा बजे उसकी दुकान में आया था और उसने कहा कि एक ग्र्राहक को सोने की चैन दिखाना है। इस पर शशांक ने 700 ग्राम वजनी 21 सोने की चैनों का एक पूरा पैकेट जीवन सोनी को दिया था। इस पैकेट की कीमत कुल 55 लाख रु. थी।

शशांक के मुताबिक काफी देर हो जाने पर भी जब जीवन सोनी चैन लौटाने नहीं आया,तो शशांक ने अपने मुनीम राम सोनी को उसकी तलाश में भाविका ज्वेलर्स पर भेजा। भाविका ज्वेलर्स पर जीवन सोनी का मुनीम मौजूद था। मुनीम ने बताया कि जीवन सोनी यह कह कर गया है कि उसकी बेटे की तबियत खराब है, और वह बेटे को लेकर हास्पिटल जा रहा है। शंका होने पर शशांक ने जीवन सोनी के कल्याण नगर स्थित मकान पर जाकर देखा तो वहां ताला लगा हुआ था। इसके बाद जब उन्होने जीवन सोनी के मोबाइल पर फोन लगाया तो पता चला कि जीवन सोनी अपना मोबाइल दुकान पर ही छोडकर गया है।

चांदनीचौक क्षेत्र के अन्य व्यवसाईयों को जब इस बात का पता चला तो पता चला कि जीवन सोनी सात अन्य व्यापारियों के यहां से भी गहने लेकर गया है। नक्षत्र अपार्टमेन्ट छाजेड मार्केट के संचालक अंशु पामेचा,मारुतिनन्दन ज्वैलर्स के सुनील पोरवाल,न्यू मारुतिनन्दन ज्वेलर्स के मयंक पोरवाल,राधे ज्वेलर्स के कान्हा राठौड,केडी ज्वेलर्स के गोविन्द अग्र्रवाल,ज्वेलर्स सौभाग्यमल बसन्तीलाल और संदीप छाजेड इन सब के साथ जीवन सोनी ने इसी तरह की धोखाधडी की। उसने सभी से ग्राहकों को दिखाने के नाम पर गहने लिए थे और इस तरह कुल करीब चार किलो सोने के गहने लेकर वह नदारद हो गया।

शहर में अपनी तरह का यह अनोखा मामला संज्ञान में आने के बाद माणकचौक पुलिस आरोपी जीवन सोनी की तलाश में जुट गई है। प्रारंभिक जांच के दौरान जीवन सोनी का स्कूटर रतलाम से करीब सात किमी दूर चौपाल सागर के नजदीक मिला था। पुलिस ने जब जीवन सोनी के घर की तलाश की तो घर पर ताला लगा मिला था। जीवन सोनी की एक बहन और जीजाजी भी रतलाम में रहते है। पुलिस ने उनसे भी सम्पर्क किया है। इसके अलावा जीवन के मित्र परिचितों से भी पूछताछ की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे है,जिससे जीवन के गायब होने का सुराग मिल सके।

यह माना जा रहा है कि जीवन सोनी ने इस कारनामे की तैयारी काफी पहले से शुरु कर दी थी। उसने पहले तो व्यापारियों का विश्वास जीता,ताकि वे उसे बिना शंका के ग्राहकों को दिखाने के लिए गहने देने लग जाए। इसके बाद उसने पहले अपने परिवार को शहर से बाहर रवाना कर दिया और फिर एक ही दिन में आठ व्यापारियों के गहने लेकर गायब हो गया। उसने अपने मुनीम तक को इस बात का पता नहीं लगने दिया। इतना ही नहीं वह अपना मोबाइल भी यहीं छोड गया ताकि उसे मोबाइल के जरिये ट्रेस ना किया जा सके।

इ खबर टुडे को यह भी जानकारी मिली है कि जीवन सोनी अभी कुछ ही दिनों पहले अपने समाज की युवा शाखा का अध्यक्ष भी बनाया गया था और उस समय उसने अपने समाज जनो,मित्रो और साथी व्यापारियों को एक बड़ी पार्टी भी दी थी,ताकि उसकी प्रतिष्ठा में और वृद्धि हो और वह आसानी से अपने कारनामे को अंजाम दे सके।

You may have missed