October 6, 2024

RPS Work Shop : अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर धीरा प्रोजेक्ट के तहत रतलाम पब्लिक स्कूल के बच्चों के लिए पद्मश्री डॉ. लीला जोशी ने आयोजित की वर्कशॉप

रतलाम, 06 अक्टूबर(इ खबर टुडे)। समाज को सशक्त बनाने के लिए आज के युवा को जागरूक करना बहुत आवश्यक है और आरपीएस हमेशा से पढ़ाई के साथ साथ बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास को भी महत्व देता आया है। शुक्रवार को पद्मश्री अवार्ड से विभूषित डॉ. लीला जोशी ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर धीरा संस्था की वर्कशॉप के अंतर्गत स्कूल के छात्र-छात्राओं को सुपोषित भोजन और उससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में समझाया।

खाने की थाली में हो प्रोटीन विटामिन का संयोजन कविता के साथ शुरुआत करते हुए डॉ. जोशी ने बताया कि विद्यार्थियों को अपने नाश्ते व भोजन में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट एवं वसा का संतुलित संयोजन रखना चाहिए और बड़े हर्ष का विषय है कि रतलाम पब्लिक स्कूल उस पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कविता के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को डिब्बा बंद नाश्ता एवं भोजन से बचने का हर संभव प्रयास करना चाहिए।

वर्कशॉप में उपस्थित विशेष अतिथियों में डॉ. राजकुमारी राजपुरोहित ने “धीरा” कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि आज के युग में ना कहने का साहस बालिकाओं में होना आवश्यक है। उनका शिक्षित व आत्मनिर्भर होना ही पुरुष तथा महिलाओं के असमानता वाले भेदभाव को ख़त्म कर सकता है।

डॉ सुलोचना शर्मा ने कहा कि समाज में महिलाओं को दोयम दर्जे एवं शक्तिहीन दृष्टि से देखा जाता है जो गलत है। इसमें परिवर्तन लाना ही होगा और इसे जिस तरह बड़े स्तर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के अंतर्गत किया जा रहा है रतलाम में भी बड़े स्तर पर कार्य कर निवारण करना होगा ।

महिला बाल विकास सहायक संचालिक कुमारी अंकिता पंड्या ने बताया कि सुपोषित भोजन एवं शरीर के संपूर्ण विकास पर विद्यार्थियों को अत्याधिक ध्यान देने की आवश्यकता है जिससे उनका सम्पूर्ण विकास संभव हो सके।

कार्यक्रम में आगे रतलाम हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ श्रीमती सुनीता वाधवानी ने भी अपने विचार रखते हुए विद्यार्थियों को अपने खान पान ओर जीवन शैली को सुनियोजित करने पर बल दिया । भारतीय श्री शक्ति संगठन की जिला अध्यक्ष सविता तिवारी ने बच्चो को अपनी संस्कृति का पालन करने एवं पहनावे पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही रतलाम पब्लिक स्कूल की प्राचार्य डॉ. संयोगिता सिंह ने बताया कि विद्यालय विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास, आत्मबल, शारीरिक बल, सुपाच्य एवं सुपोषित भोजन आदि विषयों के महत्व को समझाने हेतु हरसंभव प्रयास करता आया है और आगे भी यह प्रयास चलता रहेगा। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने विद्यार्थियों से प्रतिज्ञा भी करवाई कि वे हमेशा सेहत को सर्वोपरि मान कर भोजन करेंगे।

कार्यक्रम में बच्चो की लंबाई और रक्तचाप गति को भी धीरा संस्था द्वारा नापा गया जिसमें 200 से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हुए। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के हिंदी विषय प्रमुख सचिन पालीवाल ने किया तथा अंत में अतिथि आभार उपप्रधानाचार्य डॉ. मयंक झालानी ने माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds