October 5, 2024

देश की सर्वाधिक दुर्गम श्रीखण्ड महादेव यात्रा के लिए 4 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन,यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में,रतलाम से चार सदस्यीय दल भी रवाना

निरमण्ड/रतलाम,10 जुलाई (इ खबरटुडे)। देश की सर्वाधिक दुर्गम धार्मिक यात्रा श्रीखण्ड महादेव यात्रा के लिए देश भर से चार हजार से अधिक श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। 14 जुलाई से प्रारंभ होने वाली यात्रा के लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस बार एसडीआरएफ को भी तैनात किया जा रहा है। श्रीखण्ड महादेव यात्रा के लिए रतलाम के भारत भक्ति संस्थान का चार सदस्यीय दल बुधवार को रतलाम से रवाना हुआ।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के निरमण्ड अनुभाग में पडने वाले पंच कैलास में से एक पवित्र श्रीखण्ड महादेव के लिए प्रतिवर्ष मात्र पन्द्रह दिनों के लिए यात्रा का आयोजन किया जाता है। यात्रा की तैयारियों में जुटे निरमण्ड एसडीएम मनमोहन सिंह ने बताया कि इस वर्ष यात्रा के लिए प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस बार स्टेट डिजास्टर रिलीफफोर्स (एसडीआरएफ) को भी तैनात किया जा रहा है।

एसडीएम श्री सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग में छ: बेस कैम्प बनाए गए है। इन बेस कैम्प्स में यात्रियों को ठहरने और भोजन आदि की सुविधा रहेगी। इसके अलावा बेस केम्प पर चिकित्सा सहायता भी उपलब्ध रहेगी। एसडीएम श्री सिंह ने बताया कि बेस केम्प पर जेनरेटर द्वारा बिजली भी मुहैया कराई जाएगी। श्री सिंह के मुताबिक अब तक देश भर के कुल चार हजार से अधिक श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके है और यात्रा शुरु होने तक करीब आठ हजार यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होने का अनुमान है।

श्रीखण्ड महादेव यात्रा के लिए भारत भक्ति संस्थान रतलाम का चार सदस्यीय दल भी बुधवार को रवाना हुआ। यात्रा दल में पत्रकार तुषार कोठारी,एडवोकेट दशरथ पाटीदार,प्रकाश राव पंवार और मन्दसौर के पत्रकार आशुतोष नवाल है। यात्रा दल सड़क मार्ग से निरमण्ड अनुभाग के जाव गांव तक पंहुचेगा,जहां से श्रीखण्ड महादेव की पैदल यात्रा प्रारंभ होती है। यात्रा के पहले दिन ही रतलाम का दल भी यात्रा प्रारंभ करेगा। श्रीखण्ड महादेव की दुर्गम यात्रा पर रवाना होने के पहले यात्रा दल के सदस्यों को इ खबरटुडे कार्यालय पर सफल यात्रा की शुभकामनाओं के साथ विदाई दी गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds