September 29, 2024

रतलाम / विश्व के सर्वश्रेष्ठ दस स्कूलों में रतलाम के विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन होने पर मंत्री काश्यप द्वारा स्कूल शिक्षा मंत्री का स्वागत

रतलाम,25 जून(इ खबर टुडे)। रतलाम के सी.एम. राइस विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन विश्व के सर्वश्रेष्ठ दस स्कूलों में होने पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप ने आज वल्लभ भवन मंत्रालय में स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदयप्रताप सिंह को बधाई दी और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। श्री काश्यप के साथ रतलाम जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष बजरंग पुरोहित, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा और विधानसभा चुनाव संचालक मनोहर पोरवाल ने भी स्कूल शिक्षा मंत्री का स्वागत किया।

इस महती उपलब्धि की जानकारी देते हुए श्री काश्यप ने स्कूल शिक्षा मंत्री को बताया कि विश्व प्रतिष्ठित इस पुरस्कार के लिए विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन नवाचार (इनोवेशन केटेगरी) श्रेणी में हुआ है। चयन से पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षाविदों ने नवाचार के क्षेत्र में स्कूल में किए जा रहे कार्यों पर विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल उपप्राचार्य गजेन्द्र सिंह राठौर का ऑन लाइन इटरव्यू लिया।

मंत्री काश्यप ने बताया कि इस स्कूल में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए पिछले दो वर्षों से कई तरह के नवाचार हो रहे है। टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत साइकल ऑफ ग्रोथ के माध्यम से शिक्षकों को बदलाव के वाहक के रूप में लाया गया। स्कूल लीडर्स के मार्गदर्शन में ज्वॉयफुल लर्निंग द्वारा विद्यार्थियों और पालको को जोड़ा गया।

परिणामस्वरूप स्कूल के 577 में से 545 विद्यार्थी किसी न किसी स्तर पर गतिविधि से वर्ष भर जुड़े रहते है। स्कूल में टीचिंग-लर्निंग मटेरियल, प्रिंट रिच, स्टूडेंट डायरी, टीचर्स डायरी, हूक बैंक, मार्निंग मीटिंग, सर्कल टाइम, एकेडमिक संवाद और बिहेवियर मैनेजमेंट जैसे कई उपक्रम किए जाते हैं। श्री काश्यप ने इस महती उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त नवाचारी स्कूल लीडर उप प्राचार्य गजेन्द्र सिंह के साथ प्राचार्य संध्या वोरा, शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं पालकों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि अब रतलाम के विनोबा स्कूल का लक्ष्य प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय स्थान के लिए होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था टी फार एजुकेशन ने सौ देशों के दस हजार स्कूलों में से जिन दस स्कूलों का चयन ’’द वल्डर्स बेस्ट स्कूल प्राइज’’ के लिये किया है उसमें रतलाम के सी.एम.राइस विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चौथा स्थान है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds