October 5, 2024

सब्जी नीलाम मंडी में फुटकर विक्रेताओ का जमकर हंगामा,पावर हाउस रोड हुआ जाम,पुलिस प्रशासन की समझाइश पर शांत हुए प्रदर्शनकारी

रतलाम,19मई (इ खबर टुडे)। सब्जी नीलाम मंडी में सब्जी के फुटकर विक्रय को लेकर आज सुबह जमकर हंगामा हो गया। फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने मंडी के अदर किलो-दो किलो सब्जी बेचकर उनका व्यापार प्रभावित करने वालों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। करीब डेढ घंटे तक नीलामी रोककर मंडी में नारेबाजी, हंगामा चलता रहा है। इसके बाद भी मंडी प्रशासन के नहीं सुनने पर विक्रेताओं ने मैन रोड ही जाम कर दी। अंत में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने पंहुचकर फुटकर विक्रेताओं से बात की और मामले को शांत करवाया।

यह हंगामा तब शुरु हुआ जब तपती धूप और गर्मी में अपने सिर पर भारी भरकम टोकरी रखकर भटकने वाले फुटकर सब्जी विक्रेता बिफर गए। दरअसल कई महीनों से मंडी परिसर के अंदर ही सुबह थोक सब्जी और फल नीलामी के साथ ही फुटकर विक्रय किया जा रहा है। आम लोग सीधे थोक मंडी से कम कीमतों पर अपने घरों के लिए किलो-दो किलो सब्जी खरीद लाते हैं। इससे थोक और फुटकर विक्रेताओं को सीधा नुकसान होता है। इन्हें मंडी से सब्जी लेकर शहर के अलग-अलग इलाकों तक अपनी दुकान या ठेले या फेरी लगानी होती है। यहां पर कम बिक्री होती है। ऐसे में विक्रेता रविवार सुबह नाराज हो गए और नारेबाजी करते हुए नीलामी रुकवा दी।

विक्रेतांओं ने बताया कि करीब डेढ साल पहले भी यही समस्या आई थी। तब भी मंडी प्रशासन ने आश्वसान दिया था कि फुटकर बिक्री नहीं होगी। थोक मंडी से केवल थोक खरीदी और बिक्री ही होगी। लेकिन व्यापारी नीलामी के बाद वहीं पर दैनिक वेतनभोगी रखकर वहीं पर सीधे बिक्री भी करवा रहे हैं। इससे फुटकर विक्रेताओं को बहुत नुकसान हो रहा है। दूसरी ओर विक्रेताओं ने यह भी शिकायत की कि मंडी का समय सुबह 4 से 8 बजे तक का है। लेकिन जानबू­ाकर मंडी को सुबह 6 बजे चालू करके दोपहर तक चलाया जा रहा है।

नाराज फुटकर विक्रेताओं ने मंडी प्रशासन और व्यापारियों के खिलाफ नाराजगी जताते हुए मंडी के सामने मैन रोड पर चक्काजाम कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस बल और टीआई आदि बड़ी ंसख्या में पंहुचे। किसान नेता राजेश पुरोहित आदि ने भी जाकर व्यापारियों और फुटकर विक्रेताओं के बीच चर्चा करवाते हुए मामले को सम­ााने की कोशिश की। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी भी पंहुचे जिन्होंने जल्द ही मंडी के अंदर फुटकर विक्रय बंद करवाने का आश्वासन दिया जिसके बाद मामला शांत हुआ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds