October 5, 2024

दिव्यांगजनों के प्रति सहयोग की भावना रखकर हमारी सांस्कृतिक विरासत को सहेजे- सूरदास जयंती पर विभाग प्रचारक विजेंद्र गोठी ने कहा

रतलाम,16 मई(इ खबर टुडे)। समद्रष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (सक्षम) संस्था के बैनर तले शहर में सूरदास जयंती मनाई गई। राजस्व कालोनी स्थित लायन्स हाल पर आयोजित कार्यक्रम में दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों का आत्मीयता से स्वागत और सम्मान किया गया। उन्हें फोल्डिंग छड़ी वितरित की गई। कार्यक्रम में दिव्यांगजनों की सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहे व्यक्तियों और संस्थाओं का अभिनन्दन भी किया गया।

लायन्स हाल पर हुए श्रीकृष्ण भक्त महाकवि सूरदास जी जन्म जयंती के गरिमामयी कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक विजेंद्र गोठी, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय, सक्षम के प्रान्त सचिव रविन्द्र पाण्डेय, ख्यात नेत्र रोग चिकित्सक दीप व्यास, समाजसेवी सुनील गांधी और भगवानदास त्रिलोकचंदानी अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि श्री गोठी ने कहा कि सनातन धर्म हमें दया, करुणा और समर्पण सिखाता है। इसलिए हमारे स्वभाव में यह बातें स्वतः जुड़ी हुई है। वसूधेव कुटुंबकम हमारी मूल धारणा है। यह समाज के प्रति हमें हमारे कर्तव्य और चिंता से अवगत कराती है। आपने कहा की दिव्यांगजनों के प्रति सहयोग की भावना रखकर हम हमारी सांस्कृतिक विरासत को सहेजे।यह संकल्प सभी के मन में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रतलाम में परस्पर सहयोग की बहुत अच्छी भावना है, सक्षम संस्था ने रतलाम में गठन के बाद अपने कार्यों से समाज में एक पहचान स्थापित की है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय ने कहा कि सक्षम संस्था ने अल्प समय में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम किए है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग भाई बहनों के हित में जब भी कोई काम आएगा वे शासन – प्रशासन के स्तर पर समन्वय से उस कार्य को पूरा कराने में कोई कसर नहीं छोडेंगे।

कार्यक्रम में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ दीप व्यास ने नेत्रदान के लिए समाज में बढ़ रही जागरूकता की सराहना की। आपने नेत्र रोगों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी। दृष्टिबाधित बन्धुओं के लिए कौशल विकास केंद्र खोले जाने के लिए उन्होंने समाज से आग्रह किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में संस्था के जिलाध्यक्ष राजेश चौहान ने रतलाम जिले में जारी संस्था की गतिविधियों का ब्यौरा दिया। उन्होंने संस्था के उद्देश्य और आगे की योजना से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम को सक्षम के प्रांतीय सचिव रविन्द्र पाण्डे तथा समाजसेवी भगवानदास त्रिलोकचंदानी ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में नेत्रदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए “नेत्रम” संस्था के ओमप्रकाश अग्रवाल, भगवानदास डलवानी और हेमंत मूणत का स्वागत किया गया। संस्था नेत्रम ने विगत वर्ष में 148 कोर्णियाँ (नेत्रदान) करवाकर अंधत्व से लड़ रहे 296 लोगो के जीवन में रौशनी लाने का बड़ा काम किया है।
इसी तरह मध्यप्रदेश विकलांग मंच के राजेश परमार एवं किरण पाटीदार का भी अंगवस्त्र पहनाकर सम्मान किया गया।

भिक्षावृति कर अपना बचपन गवाँ रहे 62 बच्चों के आधार कार्ड और अन्य आवश्यक कागजात तैयार कराकर उन बच्चों का स्कुल प्रवेश कराना निश्चित एक चुनौती जैसा काम है। इस कार्य को जीवन का लक्ष्य बना कर कार्य कर रही युवा पत्रकार अदिती मिश्रा का भी सक्षम संस्था ने सम्मान किया। कार्यक्रम में ज्योति बाधित दिव्यांग भव्यराज सिंह ने सुंदर गीत प्रस्तुत कर उपस्थित लोगो को दिव्यांगजन की प्रतिभा का परिचय दिया।कार्यक्रम का संचालन पत्रकार और संस्था सक्षम के जिला उपाध्यक्ष राजेश मूणत ने किया।संस्था सचिव महेंद्र भरकुन्दिया ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds