October 6, 2024

रतलाम / तेज आवाज में बज रहे लाउड स्पीकर, अवैध रूप से संचालित हो रही मांस की दुकानें, हिंदू जागरण मंच ने सौंपा ज्ञापन

रतलाम,08 फरवरी(इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री के स्पष्ट निदेर्शों के बावजूद मस्जिदों पर तेज आवाज में लाउड स्पीकरों का उपयोग और धडल्ले से अवैध मांस विक्रय की दुकानें संचालित किए जाने को लेकर हिंदु जागरण मंच ने गुरुवार को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किया गया था। शासकीय भूमियों पर अवैध मजारें बनाकर कब्जा किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा इस प्रकार की अवैध फर्जी मजारों को भी हटाने के निर्देश दिए गए है। लेकिन कार्यवाही नहीं की जा रही है।

हिंदु जागरण मंच के जिला अध्यक्ष राजेश कटारिया ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया था कि बिना अनुमति बजाए जा रहे लाउड स्पीकरों को हटाया जाए। जिन धर्मस्थलों पर प्रशासन से अनुमति लेकर लाउड स्पीकर बजाए जा रहे है,उनकी ध्वनि का स्तर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित सीमा में रखा जाए। मुख्यमंत्री ने ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के लिए थाना स्तर पर टीम बनाने के निर्देश भी दिए थे। परन्तु ऐसी कोई टीम गठित नहीं की गई। वर्तमान में समस्त मस्जिदों पर बेहद तेज आवाज में दिन में पांच बार अजान दी जाने लगी है। ऐसे में प्रत्येक धर्मस्थल पर लगे लाउड स्पीकर की अनुमति की जांच करवाई जाए।

बिना लायसेंस मांस विक्रय और स्लॉटर हाउस तक
मुख्यमंत्री द्वारा शहरों में खुले रुप से मांस विक्रय किए जाने को भी प्रतिबन्धित किया गया है। लेकिन शहर में अनेक अवैध दुकानों पर खुलेआम मांस का अवैध विक्रय किया जा रहा है। बिना लायसेंस के अवैध स्लाटर हाउसों का संचालन तक हो रहा है। जिले में अनेक स्थानों पर गौवध किया जा रहा है और र्ग्राम पंचायतों द्वारा इन मांस विक्रे ताओं को अवैध प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे है। ग्रार्मीण क्षेत्रों में हर पांच छ: किमी पर मुख्य मार्गों पर मुर्गे और बकरे के नाम पर अवैध गौवंश और पाडे का मांस विक्रय किया जा रहा है। कई मन्दिरों और स्कूलों के पास अवैध मांस दुकानें संचालित की जा रही है। हिन्दू जागरण मंच की मांग है कि इन सब पर तत्काल रोक लगे।

सरकारी जमीनों पर हो रहा कब्जा
जिले भर में अनेक शासकीय भूमियों पर अवैध फर्जी मजारें बनाकर शासकीय भूमियों पर कब्जा किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा इस प्रकार के अवैध कब्जों को हटाने के भी निर्देश दिए गए है। परन्तु जिला प्रशासन द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही है। जिले में कई नकली मजार है। ज्ञापन में कहा गया कि मांग पर तत्काल कार्यवाही की जाए अन्यथा हिन्दू जागरण मंच को इन मुद्दों पर आन्दोलन करने के लिए बाध्य होगा। इस दौरान प्रांत कार्यकारिणी सदस्य राजेश कटारिया, जिला संयोजक जगदीश पाटीदार, जिला सह संयोजक कमलेश ग्वालियरी, कुलदीप माहेश्वरी, विजय यादव, नंदकिशोर मीणा, विधि प्रमुख आयुष शर्मा, जिला कार्यकारिणी सदस्य कार्तिक पाटीदार, सिद्धार्थ पंड्या आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds