October 7, 2024

Cyber Fraud : शासन के मध्यान्ह भोजन पोर्टल में सायबर फ्राड कर सरकारी रकम हडपने वाला ईनामी आरोपी पुलिस गिरफ्त में,बालाघाट से पकडा आरोपी को

रतलाम,15 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। शहर की स्टेशनरोड पुलिस ने दो वर्ष पूर्व सायबर फ्राड करके शासन को 65 हजार रु. से अधिक का चूना लगाने वाले ईनामी आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।आरोपी ने मध्यान्ह भोजन पोर्टल मेंं धोखे से पासवर्ड प्राप्त कर एक स्व सहायता समूह की राशि अपने बेंक खाते में डलवा ली थी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार,वर्ष 2019 में जिला पंचायत के मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित होने वाले पोर्टल के प्रभारी डीएल कसेरा ने स्टेशन रोड पुलिस थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने पोर्टल के लागिन पासवर्ड चुराकर बैैंक खाते का नम्बर बदल कर 65266 रु. धोखे से दूसरे बैैंक खाते में डलवा लिए थे। स्टेशन रोड पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धोखाधडी और सायबर एक्ट के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच प्रारंभ की थी। पुलिस के अनुसंधान में पता चला कि यह सायबर फ्राड करने वाला आरोपी वर्ष 2019 आलोट के जनपद शिक्षा केन्द्र पर डाटा एन्ट्री आपरेटर के पद पर कार्यरत सुनील देहरवाल पिता जियालाल देहरवाल 39 वर्ष नि.बालाघाट था,जिसे डाटा एंट्री आपरेटर होने की वजह से मध्यान्ह भोजन पोर्टल को आपरेट करने की सारी जानकारी थी।

आरोपी सुनील देहरवाल ने उक्त मध्यान्ह भोजन पोर्टल का लागिन पासवर्ड धोखे से प्राप्त करके गणेश स्व सहायता समूह बायडी तह.सैलाना के बैैंक खाते की डिटेल बदल दी और बैैंक खाते का नम्बर बदलकर अपने बैैंक खाते का नम्बर उसमें दर्ज कर दिया। इस वजह से गणेश स्व सहायता समूह को प्रदान की जाने वाली राशि 65266 रु. स्व सहायता समूह की बजाय आरोपी के खाते में चली गई। सायबर फ्राड करने के बाद आरोपी ने खुद का तबादला बालाघाट करवा लिया था। वहां से बर्खास्त होने के बाद वह एक निजी स्कूल चलाने लगा था। स्टेशन रोड पुलिस ने तकनीकी साक्ष्य एकत्रित कर मुखबिर सूचना के आधार पर आरोपी को बालाघाट से धर दबोचा।

आरोपी की गिरफ्तारी में निरीक्षक भुवानीराम वर्मा थाना प्रभारी स्टेशन रोड रतलाम सहायक उप निरीक्षक प्रेम सिंह हटीला आरक्षक रवि पहाड़िया आरक्षक राहुल मारू एवं साइबर सेल रतलाम से प्रआर मनमोहन शर्मा का सराहनीय योगदान रहा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds