October 7, 2024

नियोजित ढंग से होगी मतदान सामग्री प्रदाय तथा वापसी की प्रक्रिया, 15 नवम्बर को होगा ड्राय रन, कलेक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

रतलाम,06 नवंबर(इ खबर टुडे)। जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतदान दलों को मतदान सामग्री उपलब्ध कराने तथा वापसी की प्रक्रिया नियोजित ढंग से संपादित की जाएगी। दलों को सामग्री वितरण मतदान केंद्रवार नियत किए गए काउंटर्स पर होगा। सोमवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सामग्री वितरण तथा वापसी में कोई हड़बड़ी नहीं हो, व्यवस्थाएं चाकचौबंद रहे। सभी रिटर्निंग अधिकारियों के पास 10 नवंबर तक सामग्री की चेक लिस्ट तैयार रहे।

साथ ही वितरण हेतु निर्धारित संख्या में काउंटर उपलब्धता के लिए निर्देशित किया। सभी रिटर्निंग अधिकारियों को मार्गदर्शी जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भेजी जाएगी। मतदान सामग्री वितरण तथा वापसी को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करने के लिए 15 नवंबर को ड्राई रन होगा जिससे प्रत्येक कार्मिक और अधिकारी की भूमिका स्पष्ट हो जाएगी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर शालिनी श्रीवास्तव भी उपस्थित थी।

मतदान कार्मिक मतदान से वंचित नहीं रहे
कलेक्टर श्री लाक्षाकार द्वारा सभी रिटर्निंग अधिकारियों को बैठक में निर्देशित किया गया कि निर्वाचन करवाने वाले मतदान कार्मिक मताधिकार से वंचित नहीं रहे, इसके लिए रतलाम तथा जावरा में 7 नवंबर से आरंभ हो रही तीन दिवसीय ट्रेनिंग में फैसिलिटेशन सेंटर की व्यवस्था रहेगी जिसमें डाक मत पत्र के लिए फॉर्म 12 भरकर मतदान कार्मिकों द्वारा डाले जाएंगे।

80 प्लस तथा दिव्यांग वोटर के लिए घर पर मतदान की सुविधा
बैठक में कलेक्टर द्वारा आयोग के निर्देश अनुसार पहली बार 80 प्लस तथा दिव्यांग वोटर के लिए घर पर मतदान करने की सुविधा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश रिटर्निंग अधिकारियों को दिए गए। जिले में 952 ऐसे मतदाता है जो 80 प्लस के अथवा दिव्यांग है। इनमें शहरी क्षेत्र में 615 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 337 वोटर है, इसके लिए मतदान दलों की तैनाती भी कर दी गई है जिन्हें 7 नवंबर को प्रशिक्षित कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 80 प्लस तथा दिव्यांग वोटर को घर पर मतदान करने के लिए उनसे फॉर्म 12 भरवाए गए है, जिन्होंने घर पर मतदान करने की इच्छा व्यक्त की है उनके घर पर मतदानकर्मी मतदाता पेटी तथा अन्य आवश्यक सामग्री लेकर जाएंगे, उनसे मतदान करवाएंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds