September 29, 2024

प्रशासन के दल पर खनन माफिया का हमला,तीन पटवारी घायल

नौ लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला,आरोपियों की खोजबीन शुरु

रतलाम,3 जून (इ खबरटुडे)। जिले के रिंगनोद थाना क्षेत्र में बीती रात अवैध खनन रोकने गए प्रशासन के दल पर खनन माफिया ने हमला कर दिया। इस हमले में प्रशासनिक दल को जान बचाकर वहां से भागना पडा। पथराव में तीन पटवारी घायल हो गए,जिनमें से एक को गंभीर रुप से घायल होने के कारण रतलाम जिला चिकित्सालय रैफर किया गया है। पुलिस ने नौ नामदज व कई अन्य आरोपियों के खिलाफ हत्या के प्रयास समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज कर उनकी तलाश प्रारंभ कर दी है।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार,बीती रात करीब बारह बजे जावरा के एसडीएम सतीश कुमार को रिंगनोद थाना क्षेत्र के ग्राम नेलूखेडी में अवैध उत्खनन होने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर एसडीएम अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को लेकर रिंगनोद थाना क्षेत्र में मिण्डा जी मन्दिर नामक स्थान पर पंहुचे। प्रशासन के दल ने अपने वाहन यहीं छोडे और यहां से कुछ दूरी पर ग्राम नेलूखेडी के समीप चम्बल नदी के किनारे पंहुचे। रात करीब ढाई बजे चम्बल नदी पर ८-९ जेसीबी मशीनों से रेत की खुदाई की जा रही थी,और रेत ले जाने के लिए बडी संख्या में ट्रेक्टर ट्रालियां भी यहां मौजूद थी। प्रशासन के दल को देखते ही पहले तो अवैध खनन कर रहे लोग वहां से भागे,लेकिन कुछ ही देर बाद खनन माफिया ने प्रशासनिक दल पर पथराव कर दिया। इस पथराव के चलते प्रशासनिक दल को जांन बचाकर वहां से भागना पडा। खनन माफिया के हमले में तीन पटवारी घायल हो गए। इनमें से रामचन्द्र निनामा और हेमन्त सोनी को मामूली चोटें आई है,लेकिन नन्दकिशोर पाल नामक पटवारी पर पथराव के साथ ही लाठियों से भी हमला किया गया। इस हमले में नन्दकिशोर पाल गंभीर रुप से घायल हो गया। तीनों घायल पटवारियों को जावरा के शासकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था,जहां से नन्दकिशोर पाल को रतलाम के जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया गया है।
प्रशासन के दल पर हुए हमले के बाद पुलिस बल के साथ गांव के खनन माफिया पर छापा मारा गया। पुलिस थाना रिंगनोद पर नौ नामजद आरोपियों समेत कई अन्य लोगों के विरुध्द आपराधिक प्रकरण पंजीबध्द कर उनकी तलाश शुरु कर दी गई है। पुलिस ने इस सिलसिले में  राजू परिहार नामक एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है।

खनन माफिया-जेसीबी जब्त

जिले रिंगनोद थाना क्षेत्र में बीती रात प्रशासनिक दल पर हुए हमले के बाद की गई पुलिस कार्रवाई के दौरान अनेक वाहन जब्त किए गए है। पुलिस सूत्रों के अनुसार,पुलिस बल ने अवैध खनन के काम में लगी चार जेसीबी मशीनें और पांच ट्रेक्टर ट्राली जब्त की गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds