October 7, 2024

Israel: इस्राइली नागरिकों ने तेल अवीव में किया प्रदर्शन, बंधक बनाए गए लोगों के बदले आतंकियों को छोड़ने की मांग

यरुशलेम,13अक्टूबर(इ खबर टुडे)। इस्राइल और हमास के बीच युद्ध जारी है, जिसमें अब तक 2500 लोगों की मौत हो गई। हमास के आतंकियों ने सैकड़ों इस्राइली नागरिकों को अगवा कर लिया। अगवा किए गए लोगों में बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इस बीच इस्राइली लोगों ने तेलअवीव में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इस्राइली सरकार से आग्रह किया है कि कैदियों को आतंकियों की चंगुल से रिहा कराया जाए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों के हाथों में तख्तियां थीं। वे नारे लगा रहे थे। उन्होंने इस्राइल सरकार से आह्वान किया कि वे हमास द्वारा बंधक बनाई गईं महिलाएं और बच्चों को रिहा कराएं। प्रदर्शन में शामिल एक युवक का कहना है कि इस्राइल सरकार को हमास से बात करना चाहिए, जिससे बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराया जा सके। सरकार को बंधकों को छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। अगर कैदियों के अदला-बदली की भी आवश्यकता पड़े तो उसे लागू किया जा सकता है।

अन्य देशों से इस्राइल पहुंचे यहूदी
दूसरे देशों में रह रहे इस्राइल नागरिकों और सैनिकों के तेल अवीव हवाई अड्डे पर लौटने पर इस्राइली लोगों ने जश्न मनाया। लोग इस्राइली झंडे लहरा रहे थे। सैनिकों के साहस के प्रति लोगों ने जयकारे लगाए। दरअसल, दूसरे देशों में रह रहे इस्राइली लोग हमास के खिलाफ जंग लड़ने इस्राइल पहुंचे हैं। चूंकि, उनके पास सैन्य प्रशिक्षण है, जो युद्ध में इस्राइली सैनिकों की मदद करेंगे। रिपोर्ट के मुताबकि, हमास के खिलाफ जंग में इस्राइल ने मात्र 48 घंटों में तीन लाख सैनिक जुटाए हैं।

गाजा पट्टी क्या है
यह करीब 365 वर्ग किलोमीटर का एक छोटा सा क्षेत्र है। इसके एक ओर भूमध्य सागर। बाकी तीन ओर से इसकी सीमाएं इस्राइल और मिस्र से लगी हुई हैं। इसकी उत्तरपूर्वी और दक्षिणपूर्वी सीमा की तरफ इजरायली क्षेत्र है। वहीं, दक्षिण पश्चिम में गाजा पट्टी की सीमा मिस्र से लगती है। इसके पश्चिम में भूमध्य सागर है। इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष का केंद्र गाजा पट्टी ही रहा है। यह दो फलस्तीनी क्षेत्रों में से एक है। गाजा पट्टी के अलावा वेस्ट बैंक दूसरा फलस्तीनी क्षेत्र है, जिसके अधिकांश हिस्से पर इस्राइल का कब्जा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds