October 7, 2024

धूम धाम के साथ घर घर विराजे गणपति बप्पा,दिन भर निकलते रहे गणेश प्रतिमाओं के जुलुस,सड़कों पर भारी भीड,बार बार लगते रहे जाम

रतलाम,19 सितम्बर (इ खबरटुडे)। गणेश चतुर्थी के अवसर पर मंगलवार को घर घर में भारी धूम धाम के साथ विघ्न विनाशक मंगलमूर्ति गणपति बप्पा की स्थापना की गई। अब से दस दिनों तक लोग गणपति बप्पा की भक्ति में रमे रहेंगे। गणपति बप्पा को घर ले जाने के लिए शहर की सडकों पर सुबह से भारी भीड लगी रही और कई इलाकों में बार बार जाम की स्थिति बनती रही।

गणपति स्थापना को लेकर जहां लोग अपने घर के लिए गणेश प्रतिमाएं लेने के लिए सड़कों पर मौजूद थे। बाजारों में जहां गणेश प्रतिमाओं की ढेरों अस्थाई दुकानें सजी हुई है,वहीं गणेश स्थापना के लिए पूजन सामग्री हार फूल नारियल इत्यादि के विक्रय के लिए भी बडी संख्या में लोग सक्रिय थे। पिछले कुछ वर्षो में शहर के विभिन्न मोहल्लों और कालोनियों में बडी संख्या में सार्वजनिक गणेशोत्सवों का आयोजन होने लगा है। लगभग हर मोहल्ले और प्रमुख मार्गों पर गणेश पाण्डाल सजाए जाने लगे है,जहां आने वाले दस दिनों तक गणपति की आराधना की जाएगी। सार्वजनिक गणेश पाण्डालों में गणेश जी की विशालकाय प्रतिमाएं स्थापित की जा रही है।

इन विशाल प्रतिमाओं को ले जाने के लिए बडी संख्या में आयजनकर्ताओं की टोलियां ट्रैक्टर ट्रालियों और अन्य वाहनों के साथ ढोल ढमाके लेकर बाजारों में पंहुचे थे और धूम धडाके के साथ गणपति प्रतिमाओं को लेकर अपने अपने आयोजन स्थलों तक ले जा रहे थे। शहर की लगभग हर सडक पर सुबह से गणेश प्रतिमाओं के जुलूस नजर आ रहे थे। गणेश स्थापना को लेकर घरों से निकले लोगों और सार्वजनिक गणेशोत्सवों के जुलूसों के चलते शहर के प्रमुख मार्गो पर यातायात का जबर्दस्त दबाव पड रहा था। सडकों पर भारी भीड थी और बार बार जाम की स्थितियां बन रही थी।

यातायात की सबसे विकट स्थिति राम मन्दिर तिराहे पर नजर आ रही थी। यहां बार बार जाम की स्थिति बन रही थी और पुलिसकर्मी यातायात को व्यवस्थित करने की कोशिशों में लगे हुए थे। शहर के मुख्य बाजार माणक चौक,चांदनी चौक इत्यादि इलाकों में भी बार बार जाम की स्थितियां बन रही थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds