October 7, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत रतलाम जिले में 105 तालाबों का हुआ निर्माण

रतलाम,10 सितम्बर(इ खबर टुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमृत सरोवर योजना अंतर्गत रतलाम जिले में भी 105 तालाबों का निर्माण किया जा चुका है।

इस योजना में अब तक स्वीकृत समस्त तालाबों का निर्माण पूरा हो चुका है। योजना से न केवल महत्वपूर्ण रूप से ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिला है बल्कि 200 हेक्टेयर से अधिक भूमि में अतिरिक्त रूप से सिंचाई क्षमता भी निर्मित हुई है जिसका लाभ ग्रामीण जनों को रबी की फसल में मिलेगा।

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री राजेश धनोतिया ने बताया कि अमृत सरोवर योजना में रतलाम जिले के विकासखंड बाजना में सर्वाधिक 41 तालाबों का निर्माण किया गया है, जिन पर 662 लाख रुपये एक की लागत आई है। इनके निर्माण से आदिवासी किसानों के खेतों में 90.44 हेक्टेयर में सिंचाई क्षमता निर्मित हुई। जिले के एक और आदिवासी बाहुल्य सैलाना विकासखंड में भी 24 तालाबों का निर्माण आदिवासी कृषकों के लिए किया गया है जिन पर 384 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। सैलाना क्षेत्र में अमृत सरोवरों के निर्माण से 42 हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता निर्मित हुई है।

इसके अलावा जिले के रतलाम विकासखंड में 369 लाख रुपए खर्च करके 18 तालाबों का निर्माण किया गया है। आलोट में 129 लाख खर्च किए जाकर आठ तालाबों का निर्माण हुआ है।

जावरा विकासखंड में 106.50 लाख रुपए खर्च किए जाकर तेरा तालाबों का निर्माण हुआ है। इन तालाबों में सिंचाई के अलावा मछली पालन तथा सिंघाड़े की खेती भी की जा रही है। तालाबों के इस्तेमाल के लिए 102 कृषक समूहों का गठन किया गया है इन समूहो में 1036 सदस्य सम्मिलित है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds