April 30, 2024

जिले में बेहतर क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी को बधाई दी, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की मिशन की समीक्षा

रतलाम, 27 मार्च(इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जल जीवन मिशन महत्वाकांक्षी योजना है। केन्द्र और राज्य शासन के संसाधनों से क्रियान्वित होने वाले इस मिशन से हर घर में नल से जल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। योजना का सफल क्रियान्वयन सभी जन-प्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। योजना में हो रहे निर्माण कार्यों के प्रति सजग रहना और समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करना आवश्यक है। जल-स्त्रोतों को इस प्रकार चिन्हित किया जाए कि ग्रीष्म ऋतु में निरंतर जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके। मिशन में पाइप लाइन डालने के लिए की गई खुदाई का रेस्टोरेशन कार्य प्राथमिकता से तत्काल पूर्ण किया जाए। जिला तथा राज्य स्तर के अधिकारी निरंतर भ्रमण कर कार्यों की गुणवत्ता और समय-सीमा में उन्हें पूर्ण करना सुनिश्चित करें। वर्षा ऋतु से पहले सभी रेस्टोरेशन के कार्य अनिवार्यतः पूर्ण कर लिए जाएं।

इस दौरान रतलाम जिले में जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी तथा टीम को बधाई दी। रतलाम एनआईसी कक्ष में विधायक जावरा डा. राजेंद्र पांडे, पीएचई के कार्यपालन यंत्री प्रदीप गोगादे, एसडीओ सुनील मेडा तथा अन्य इंजीनियर उपस्थित थे। वीसी में विधायक डा. पांडे ने मुख्यमंत्री को रतलाम जिले में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी देते हुए आवश्यक चर्चा की। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने मुख्यमंत्री को जिले में जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग तथा जल निगम द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी।

प्रमुख तकनीकी कार्य, पेटी कॉन्ट्रेक्टर को नहीं दिए जाएँ, घटिया और विलंब से हुए कार्य का भुगतान रोकें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले अपने कार्यों का रोडमेप बना कर सप्ताह वार लक्ष्य तय करें, कार्य को गति दें और जून-जुलाई तक पूर्ण होने वाले कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करवायें। योजनाओं के सुचारू संचालन और संधारण के लिए ग्राम पंचायतों, ग्राम, जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को जागरूक कर दायित्व सौंपा जाए। एल एंड टी सहित जिन फर्मों को कार्य सौंपे गए हैं, वे प्रमुख तकनीकी कार्य, पेटी कॉन्ट्रेक्टर को न दें। जिलों में कार्य कर रही फर्म, प्रदेश के विकास में हमारी सहयोगी हैं। जिले के अधिकारी, ठेकेदारों से निरंतर संवाद में रहें। जिन ठेकेदारों के कार्य गुणवत्तापूर्ण हैं और जो समय-सीमा का पालन करते हैं, उन्हें हरसंभव सहयोग प्रदान करें। घटिया और विलंब से कार्य करने वालों के भुगतान रोके जाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक के प्रथम सत्र में इंदौर और उज्जैन संभाग की जिलेवार समीक्षा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन संभाग की समीक्षा के दौरान रतलाम के बाजना क्षेत्र के कुछ गाँवों के पानी में फ्लोराइड की समस्या के आने से एकल योजना के स्थान पर समूह योजना बना कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds