April 30, 2024

मौन नहीं मुखर बनें ग्रामीण -कमिश्नर श्री पाण्डेय

ग्राम रानीसिंग में रात्रिकालीन लोक कल्याण शिविर संपन्न

रतलाम 1 जून (इ खबरटुडे) । कमिश्नर अरूण पाण्डेय ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाआें का लाभ लेने और अपनी समस्याआें का निराकरण कराने के लिए यह जरूरी है कि ग्रामीणजन मौन न रहें बल्कि मुखर बनें। उनके मुखर होने से ही प्रशासन उनकी दिक्कतें समझकर निराकरण के लिए कदम उठा सकेगा। मौन बने रहने से ग्रामीण सरकारी योजनाआें का लाभ उठाने के अपने हक से अंजाने ही वंचित हो सकते हैं। 

श्री पाण्डेय आज ग्राम रानीसिंग में आयोजित रात्रिकालीन लोक कल्याण शिविर में बोल रहे थे। उन्हाेंने कहा कि ग्राम,विकासखण्ड और जिला स्तर के हर विभाग के अधिकारियाें को चाहिए कि वे सरकार द्वारा आरंभ की गई तमाम कल्याणकारी योजनाआें के बारे में ग्रामीणाें को बताएं और उनका ठीक ढंग से यिान्वयन सुनिश्चित करें। विशेष रूप से आदिवासी भाई-बहनाें की बेहतरी के लिए सरकारी अमले को सचेत रहना होगा। श्री पाण्डेय ने कहा कि विभिन्न विभागाें के काम-काज और ग्रामाें में पदस्थ अमले की कार्यप्रणाली के बारे में पूछे जाने पर ग्रामीणाें का मौन रहना वांछनीय नहीं है। जब तक वे स्वयं अपनी समस्याआें को स्वर नहीं देंगे तब तक उनकी बेहतरी के लिए उठाए जाने वाले कदमाें का पूरा-पूरा लाभ उन्हें प्राप्त होना संदेहजनक ही रहेगा।

इसके पूर्व कमिश्नर श्री पाण्डेय एवं कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने ग्रामीणाें द्वारा सौंपे गए आवेदनाें के निराकरण की कार्यवाही आरंभ की। जिस विभाग से संबंधित आवेदन प्राप्त हुआ उस विभाग के जिला अधिकारी को तलब कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। राजस्व,पुलिस,वन,लोक निर्माण, विद्युत वितरण कंपनी,जनपद पंचायत,स्वास्थ्य विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,स्कूल शिक्षा और आदिवासी विकास विभागाें के अधिकारियाें को कमिश्नर ने उनसे संबंधित आवेदन के बारे में मौके पर ही निर्देश दिए। उन्हाेंने कई मामलाें में समस्या निराकरण के लिए वक्त भी मुकर्रर किया। हाईस्कूल भवन निर्माण के संबंध में वन विभाग द्वारा आपत्ति लगाए जाने की शिकायत सामने आने पर कमिश्नर ने साफ तौर पर कहा कि सभी अधिकारियाें को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए।श्री पाण्डेय ने ग्रामीणाें से स्कूल में शिक्षकाें की उपस्थिति की नियमितता एवं मध्यान्ह भोजन,पुस्तकें,साईकिल वितरण के बारे में सीधे बातचीत की। हालाकि इस संबंध में कोई शिकायत सामने नहीं आई।

इस अवसर पर कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शासन ने बच्चे के जन्म से लेकर उसके पूरे जीवनकाल के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की हैं।आवश्यकता इस बात की है कि सभी पात्र लोगाें को योजनाआें का यथेष्ट लाभ प्राप्त हो सके। श्री शर्मा ने आग्रह किया कि ग्रामीण ग्रामसभा में अवश्य जाएं क्याेंकि उनकी बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम सभा को महत्वपूर्ण फैसले लेने के अधिकार प्राप्त हैं। उन्हाेंने कहा कि शिविर में प्राप्त अधिकांश आवेदनाें का निराकरण कर दिया गया है।शेष आवेदनाें के बारे में शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजे जा रहे है।शिविर में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,एसडीएम सैलाना हिन्दुसिंह चुण्डावत एवं सभी विभागाें के जिलाधिकारी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds