October 10, 2024

Covid Update: चीन, जापान में तेजी से बढ़ा कोरोना संक्रमण, भारत सतर्क, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आज करेंगे समीक्षा बैठक

नई दिल्ली,21दिसंबर(इ खबर टुडे)। कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर से मंडराने लगा है। चीन, जापान सहित 5 देशों में कोरोना के ताजा मामले तेजी से बढ़े हैं। चीन में सबसे ज्‍यादा बुरे हालात हैं। इससे भारत सतर्क हो गया है। इस क्रम में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय आज एक अहम बैठक करने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को देश में COVID-19 स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे।

जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 मामलों में ताजा उछाल के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे। इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए पॉजिटिव नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया था। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस तरह की कवायद देश में चल रहे नए वेरिएंट का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सुविधा प्रदान करेगी।

भूषण ने कहा कि कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा, “इस संदर्भ में, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि जहां तक संभव हो, सभी ताजा मामलों के नमूने डेली बेसिस पर नामित INSACOG जीनोम प्रयोगशालाओं को भेजे जाएं जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मैप किए गए हैं।भारत के एक शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने मंगलवार को लोगों को आगाह किया।

उनसे देश में स्थिति पर कड़ी नजर रखने को कहा। हालांकि विशेषज्ञ ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि देश की व्यवस्था “सतर्क” है। यह एक महत्वपूर्ण बात है कि हम चीनी स्थिति पर कड़ी निगरानी रखें। लेकिन मैं कहूंगा कि घबराने की कोई बात नहीं है। ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। सिस्टम बहुत सतर्क है, हमें बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। जहां तक जीनोमिक सर्विलांस का सवाल है, यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है कि हम लक्षणों वाले व्यक्तियों की जीनोमिक सर्विलांस कर रहे हैं। हम अस्पताल में भर्ती व्यक्तियों और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले लोगों से भी निगरानी कर रहे हैं।

You may have missed