October 10, 2024

पोल ऑफ़ एग्ज़िट पोल: गुजरात हिमाचल में भाजपा का पलड़ा भारी,दिल्ली एमसीडी में आप आगे,गुजरात में टूट सकता है रिकॉर्ड

नई दिल्ली ,05 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और दिल्ली नगर निगम के लिए हुए चुनाव के अलग-अलग एग़्जिट पोल आए हैं। सारे एग्जिट पोल का औसत पोल जहा गुजरात में भाजपा को भारी बढ़त दिखा रहे है वही हिमाचल में कही भाजपा आगे तो कही कांग्रेस आगे बताई जा रही है। दिल्ली एमसीडी में आप को भारी बढ़त मिलती हुई दिखाई जा रही है।

दिल्ली नगर निगम चुनावों के मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी. जबकि हिमाचल और गुजरात में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना आठ दिसंबर को होगी। उसके बाद ही अंतिम नजीते सामने आएंगे

गुजरात में भाजपा के जीतने की संभावना

सभी एग्ज़िट पोल के मुताबिक गुजरात में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की जीत होने की संभावना जताई जा रही है। रिपब्लिक पीएमएआरक़्यू एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 128-148 सीटें मिलती दिख रही हैं। इसमें कांग्रेस की सीटें घट कर 30-42 पर रहने की बात कही गई है।

वहीं इसके अनुमानों के मुताबिक़ आम आदमी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव में अपना खाता खोलती दिख रही है। उसे 2-10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं अन्य को 03 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

न्यूज़ एक्स-जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 117-140 सीटें तो कांग्रेस को 35-51 सीटें और आम आदमी पार्टी को 06-13 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

वहीं टीवी9 गुजराती के एग्ज़िट पोल के मुताबिक़ बीजेपी को 125-130 सीटें, कांग्रेस को 40-50 और आम आदमी पार्टी को 3-5 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं।

हिमाचल में कांटे की टक्कर का अनुमान

वहीं हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव के एग्ज़िट पोल में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान जताया गया है। आपको ये याद दिला दें कि ये अंतिम परिणाम नहीं है। हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आने हैं।

आजतक-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल में जहां बीजेपी को 24-34 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं कांग्रेस को बहुमत के आंकड़े को पार करता हुआ बताया जा रहा है। इस एग्ज़िट पोल में कांग्रेस को 30-40 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं।

इंडिया टीवी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 35-40 सीटें तो कांग्रेस को 26-31 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं।

वहीं न्यूज़ एक्स-जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 32-40 और कांग्रेस को 27-34 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

रिपब्लिक पीएमएआरक़्यू एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 34-39 और कांग्रेस को 28-33 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं ये एक मात्र ऐसा एग्ज़िट पोल है जिसमें हिमाचल में आम आदमी पार्टी को भी शून्य से एक सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

यहां टाइम्स नाउ और ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 34-42 और कांग्रेस को 24-32 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

एग्ज़िट पोल में दिल्ली नगर निगम में आप का पलड़ा भारी

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल के नतीज़ों से पहले दिल्ली नगर निगम के एग्ज़िट पोल के नतीजे सामने आए हैं और यहां भी बदलाव होता दिख रहा है।

इस वक़्त दिल्ली नगर निगम में बीजेपी सत्तारूढ़ पार्टी है लेकिन रविवार को हुए चुनाव के आए एग्ज़िट पोल में पलड़ा आम आदमी पार्टी का भारी दिख रहा है।

इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल में दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का पलड़ा भारी लग रहा है।

इस सर्वेक्षण के मुताबिक़ आम आदमी पार्टी को 149-171 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 69-91 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. कांग्रेस को केवल 03 से सात सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि अन्य के खाते में 05-09 सीटें जाती दिख रही हैं।

वहीं टाइम्स नाउ-ईटीजी के सर्वे में भी दिल्ली नगर निगम के चुनाव में आम आदमी पार्टी को ही बहुमत मिलता दिख रहा है।

इसमें आप को 146-156 सीटें मिलने की संभावना जताई गई हैं तो बीजेपी के 84-94 सीटों पर सिमटने की बात कही गई है। दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी 6-10 सीटों पर सिमटती दिख रही है. वहीं अन्य को 0-4 सीटें मिल सकती हैं।

You may have missed