October 10, 2024

Religious conversion : गृह मंत्री से गुहार के बाद महिला के धर्म परिवर्तन मामले में दो मौलाना सहित पांच पर प्रकरण दर्ज

भोपाल,05नवम्बर(इ खबर टुडे)। राजधानी भोपाल के गांधी नगर पुलिस ने महिला पर कथिततौर पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाले पांच आरोपियों के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम, धमकी देने का मामला दर्ज किया है। आरोपियों में शिकायत करने वाली महिला की बहन का पति समेत दो मौलाना शामिल हैं।

गांधी नगर थाना क्षेत्र में महिला अपने बेटे के साथ रहती है। उसने शिकायत में बताया कि आरोपी अब्दुल रहमान ने उसकी बहन को अपने जाल में फंसा कर शादी की और उसका धर्म परिवर्तन करा दिया। पीड़िता का कहना है कि अब्दुल रहमान अब उसे धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बना रहा है। उसके साथ ही कुछ लोग आकर लगातार उस पर दबाव बना रहे है। उसके मना करने पर उसे आते जाते परेशान करते है। पीड़िता का कहना है कि अब्दुल रहमान अपने एक रिश्तेदार असलम से जबरन शादी कराना चाहता है। इसको लेकर पीड़िता ने गांधी नगर पुलिस को शिकायत की थी।

इस मामले में कोई मदद नहीं मिलने पर पीड़िता ने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मदद की गुहार लगाई थी। गृहमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस ने अब्दुल रहमान खान, मौलाना अनवर कुरेशी, मौलाना फिरोज खान, हाफिज आबिद सिद्दीकी और असलम के खिलाफ मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम और धारा 506 के तहत केस दर्ज किया है।

हिंदू जागरण मंच ने भोपाल पुलिस कमिश्नर को इस मामले में ज्ञापन सौंपा था। इसमें आरोपियों पर तत्काल कार्रवाई की मांग की थी। हिंदू जागरण मंच भोपाल इकाई के प्रांत सह संयोजक पुरुषोत्तम शर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और डीजीपी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने गांधी नगर में पीड़िता को धर्म परिवर्तन के लिए प्रताड़ित करने वाले महिला और उसके बच्चे को सुरक्षा और संरक्षण देने की मांग की गई है।

You may have missed