October 10, 2024

Mahakal Lok Lokarpan: रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया बाबा महाकाल का धाम, फूलों से की गई आकर्षक साज-सज्जा, दो दिन बाद लोगों के लिए खुलेगा

उज्जैन,11अक्टूबर(इ खबर टुडे)। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में आज हर तरफ दीपावली के दिन जैसी रौनक नजर आ रही है। आज 11 अक्टूबर का दिन न सिर्फ उज्जैन और मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है। करीब 356 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है।

आज यानि मंगलवार 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण कर इसे देश की जनता को समर्पित करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी अब अंतिम दौर में है। शाम करीब 6:30 बजे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे।

मंदिर में की गई आकर्षक साज-सज्जा
प्रधानमंत्री मोदी शाम को महाकाल लोक के लोकार्पण से पहले श्री महाकालेश्वर मंदिर में पूजा करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद वह पहली बार उज्जैन आ रहे हैं। मंदिर में पीएम के आगमन के चलते विशेष सजावट की गई है। मंदिर के अंदर के हिस्से को फूलों से सजाया गया है तो वहीं, मंदिर के शिखर को आकर्षक रंग-बिरंगी लाइट से सजाया गया है।

उज्जैन नगरी में महाकाल लोक का लोकार्पण भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को कर देंगे, लेकिन पर्यटक महाकाल लोक को 14 अक्टूबर से ही निहार सकेंगे। उधर कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह ने लोकार्पण के दौरान 11 अक्टूबर को इंदौर-उज्जैन मार्ग को टोल फ्री करने के निर्देश अफसरों को दिए हैं।

250 क्विंटल फूलों से की गई है सजावट
मंदिर परिसर को सजाने के लिए देशभर से फूल मंगवाए गए हैं। मंदिर से जुड़े अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय व्यापारियों के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से फूल मंगवाए हैं। सोमवार शाम से सभामंडपम्, नंदी हॉल, कार्तिकेय, गणेश मंडपम् को फूलों से सजाने का काम शुरू कर दिया था। दर्शनार्थी आज कार्तिकेय मंडप से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।

You may have missed