October 10, 2024

Hindu Protest : धार्मिक त्योहारों के व्यवसायीकरण करने और इवेंट के नाम पर भ्रम फैलाने के विरोध में प्रशासनिक अधिकारियों से मिला हिंदू संगठनों का प्रतिनिधि मण्डल

रतलाम,3 अक्टूबर(इ खबर टुडे)। धार्मिक व सांस्कृतिक त्योहारों का विकृत कर व्यवसायीकरण करने और इवेंट के नाम पर महिलाओं व आम नागरिकों में भ्रम फैलाने के विरुद्ध कार्यवाई करने और ऐसे किसी भी कार्यक्रम की अनुमति प्रदान नही करने के संबंध में जिले के हिंदू संगठनों का एक प्रतिनिधि मंडल जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से मिला। प्रतिनिधिमंडल में हिंदू जागरण मंच के राजेश कटारिया, सिद्धार्थ पंड्या विश्व हिंदू परिषद – बजरंग दल के राहुल सोनी, योगेश चौहान, वैभव व्यास सहित धर्म रक्षा समिति के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिंदू संगठनों के प्रतिनिधि मंडल का कहना है की कुछ धर्मद्रोही तत्व पवित्र हिंदू धार्मिक पर्वों का व्यवसायीकरण कर हिंदू धार्मिक त्योहार से अनुचित लाभ कमाने, त्यौहारों के पारंपरिक और सांस्कृतिक स्वरूप को विकृत करने की मंशा हिंदू समाज की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का षड्यंत्र कर रहे है।इसी प्रकार रतलाम नगर में भी माता की आराधना के नाम पर नवरात्रि के बाद गरबा को फूहड़ इवेंट के रूप में आयोजित कर धार्मिक आस्था को व्यवसाय बनाने का प्रयास रहे है।

ऐसे इवेंट मैरिज गार्डन और निजी परिसरों में आयोजन किए जाते है, जिसमे गरबा के नाम पर फूहड़ फिल्मी गानों पर भद्दा और अश्लील नाच ही होता है। जिसका महंगे दामों में टिकिट बेचा जाता है। लाखों की इस अवैध कमाई का कोई हिसाब या राजस्व शासन को नहीं दिया जाता है। पूर्व में भी ऐसे फूहड़ ईवेंटों के टिकट खरीद कर कई असामाजिक, विधर्मी तत्व और नशा किए हुए युवक भी ऐसे इवेंट में शामिल हुए है जिनके द्वारा वहां युवतियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की गई है जिसके कारण ऐसे इवेंट में गंभीर वाद-विवाद की कई गंभीर घटनाओं का कारण बन चुके है। ऐसे कार्यक्रमों को पहले भी हिंदू संगठनों ने कड़ा विरोध कर बंद भी कराया है जो कि पुलिस और प्रशासन के संज्ञान में भी है।

इसी प्रकार कुछ मीडिया संस्थान भी प्रत्येक हिंदू त्यौहारों पर हिंदू समाज की आस्था को ठेस पहुंचाने की मंशा से लगातार ऐसे दुष्कृत्यों के संरक्षक और सहभागी बनते आ रहे है तथा लगातार हिंदू त्योहारों के आपत्ति जनक विज्ञापन भी प्रसारित कर रहे है। उनके संबंध में भी प्रशासन को सूचित करते हुए उन्हें भी स्पष्ट चेतावनी दे रहे हैं कि वह हमारे हिंदू धार्मिक त्योहारों, देवी देवताओं के पूजा पाठ, रीति रिवाज, मान्यताओं, हिंदू संस्कृति और परंपराओं को विकृत करने का कुंठित प्रयास बंद करें अन्यथा समग्र हिंदू समाज भी पूरे संवैधानिक तरीके से उनका पुतला दहन कर ऐसे समाचार पत्रों और मीडिया समूहों का भी बायकॉट अभियान चला कर सामाजिक बहिष्कार करेगा। नगर के किसी भी मैरिज गार्डन या परिसर में ऐसे कार्यक्रम आयोजित होते है तो हिंदू समाज द्वारा उनके परिसर में उग्र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रतिनिधि मंडल ने प्रशासन से मांग की है की नगर में कुछ स्थानों पर बिना अनुमति और नियमों के विरुद्ध कुछ युवकों, डांस क्लास संचालकों या इवेंट मैनेजरों द्वारा झूठे विज्ञापन प्रसारित कर इवेंट और इवेंट प्रेक्टिस के नाम पर महिलाओं और युवतियों को भ्रमित करके अनेक स्थानों पर बुलाया जा रहा है। जहां माहिला सुरक्षा को दरकिनार करते हुए बंद कमरों और बंद परिसरों में महिलाओं की इवेंट प्रेक्टिस या ट्रेनिंग क्लासों का संचालन बाहर से आए अज्ञात युवकों द्वारा किया जा रहा है। बिना अनुमति नियम विरुद्ध चल रही इस तरह की नाच गानों की कक्षाएं और भ्रम फैलाने वाले विज्ञापनों को भी तुरंत बंद करवाएं।

हिंदू समाज और हिन्दू संगठनों के कड़ी आपत्ति के बाद भी इस प्रकार के कोई भी इवेंट गरबा या अन्य प्रकार के धर्म एवं संस्कृति को विकृत करने वाले कार्यक्रम किसी के भी द्वारा किए जाते है तो हिंदू समाज एवं हिंदू संगठन ऐसे सभी कार्यों का कड़ा विरोध कर उग्र प्रदर्शन करेगा तथा ऐसे इवेंट स्थलों पर विरोध स्वरूप कोई घटना घटित होती है तो इसके लिए आयोजनकर्ता, परिसर के स्वामी और उसके सहयोगी मीडिया समूह जिम्मेदार होंगे।

अतः प्रशासन से आग्रह है की ऐसे सभी धर्म विरोधी मानसिकता रखने वाले आयोजकों, डांस क्लास के संचालकों, इवेंट मैनेजरों, निजी परिसरों, मैरिज गार्डन के स्वामियों तथा मीडिया समूहों को भी पूर्व सूचना देकर कड़ी चेतावनी देने का कष्ट करें कि वह ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित ही नही करें और ना करने दें।पुलिस और प्रशासन से भी आग्रह है की वह ऐसे किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने की अनुमति प्रदान ना करें।

You may have missed