October 11, 2024

Heavy rains : 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, नोएडा-गाजियाबाद में आठवीं तक स्कूल बंद

नई दिल्ली,23सितंबर(इ खबर टुडे)। मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो रहा है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी व ओडिशा के तट पर एक और कम दबाव का क्षेत्र यानी लो प्रेशर एरिया बना है, जिसके आने वाले 24 से घंटों में उड़ीसा व उत्तरी छत्तीसगढ़ की तरफ पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढने की संभावना है। इसके प्रभाव से आगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

नोएडा-गाजियाबाद में आठवीं तक स्कूल बंद
नोएडा और गाजियाबाद में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए शुक्रवार को कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में अवकाश कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने गुरुवार देर शाम यह सूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने भारी बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिले में सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा आठ तक के सभी विद्यार्थियों का अवकाश घोषित कर दिया है। अधिसूचना में प्रधानाचार्यों और अध्यापकों से अभिभावकों और विद्यार्थियों को सूचना देने का निर्देश दिया गया है।

मध्यप्रदेश के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
मध्यप्रदेश के सतना, रीवा, बालाघाट, सिवनी, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, गुना, शाजापुर, श्योपुर कलां, दतिया के मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बारिश से दिल्ली-एनसीआर में घटा प्रदूषण
लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण धो दिया है। बीते 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक साफ से लेकर संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद की हवा 49 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज की गई है। वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा 66 एक्यूआई के साथ संतोषजनक श्रेणी में रही। वायु मानक एजेंसी सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि बारिश की वजह से अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना नहीं है।

You may have missed