October 11, 2024

Attempt to kill : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को जान से मारने का हुआ प्रयास, बाल-बाल बचे, कई बॉडीगार्ड्स निलंबित

मॉस्को,15 सितंबर(इ खबर टुडे)। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की हत्या का प्रयास विफल हो गया है। जनरल जीवीआर के टेलीग्राम चैनल पर, यूरो वीकली न्यूज़ के हवाले से यह जानकारी बुधवार को जारी की गई। इस आउटलेट के अनुसार, यह जानकारी नहीं है कि यह हत्या का प्रयास कब हुआ। जब से रूस ने इस महीने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया है तब से व्लादिमिर पुतिन के स्वास्थ्य, और उनके जीवन को लेकर कई अफवाहें उड़ी हैं। जहां तक रूसी राष्ट्रपति की बात है, उन्होंने साल 2017 में यह सार्वजनिक किया था कि उनकी हत्या के कम से कम पांच बार प्रयास हुए।


सूत्रों ने बताया कि इस चूक के मामले में पुतिन की सुरक्षा सेवा के कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यहीं नहीं पुतिन के आने-जाने के बारे में सूचना के लीक होने के बाद उनके कई बॉडीगार्ड को हटा दिया गया है। पुतिन विरोधी जीवीआर टेलिग्राम चैनल ने दावा किया कि पुतिन सुरक्षा खतरे को देखते हुए एक झांसा देने वाले सुरक्षा दस्‍ते के साथ घटना के समय अपने आधिकारिक आवास लौट रहे थे। बैकअप काफिले में 5 हथियारबंद कारें थीं जिसमें तीसरी कार में पुतिन मौजूद थे।

ऐसे कठिन समय में हुआ पुतिन पर हमला
रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन की कार को नियंत्रित करने में दिक्‍कत आ रही थी और उसे घटनास्‍थल से सुरक्षित तरीके से दूर ले जाया गया। पुत‍िन पर हमले का दावा ऐसे समय पर किया गया है जब यूक्रेन के पलटवार में रूसी सेना को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसको लेकर पुतिन की आलोचना भी हो रही है। जेलेंस्‍की ने दावा किया है कि हमारे सैनिकों ने रूस के कब्‍जे से 6000 वर्ग किमी इलाके को मुक्‍त करा लिया है।

रिपोर्ट की मानें तो पुतिन अपने आधिकारिक आवास लौट रहे थे, इसी दौरान थोड़ी दूरी पर उनके सुरक्षा दस्ते की पहली कार को एंबुलेंस ने रोक दिया। कार राकने के बाद पुतिन की कार के बाएं पहिए में जोरदार धमाका हुआ। इसके बाद चारों तरफ तेज धुआं फैल गया। हालांकि तब तक पुलिस सर्तक हो चुकी थी और पुतिन को फौरन बम निरोधक दस्ते और बुलेटप्रूफ सुरक्षादल ने अपने घेरे में कैद कर लिया। इस घटना में पुतिन की जान बाल-बाल बच गई।

You may have missed