October 11, 2024

Anant chaudas : अनन्त चौदस पर जवाहर व्यायाम शाला के ढाई हजार पहलवान करेंगे हैरतअंगेज कलाओं का प्रदर्शन, नटराज की झांकी होगी साथ

रतलाम,07 सितम्बर (इ खबरटुडे)। दस दिवसीय गणेशोत्सव के समापन के मौके पर जवाहर व्यायाम शाला के ढाई हजार पहलवान अपनी शस्त्रकला और अद्भुत शारीरिकक्षमताओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन करेंगे। जवाहर व्यायाम शाला द्वारा इस मौके पर भगवान नटराज शिव की आकर्षक और भïव्य झांकी भी निकाली जाएगी।

जवाहर व्यायामशाला के अध्यक्ष गौरव जाट एवं सचिव राजीव रावत ने बताया कि अनन्त चतुर्दशी पर्व की तैयारियां जोरों पर है। अखाडे से जुडे कलाकार जहां नयनाभिराम झांकी को अंतिम रुप देने में जुटे हैैं.वहीं अखाडे के लगभग ढाई हजार पहलवान अदुभुत शस्त्र कलाओं और शारीरिक क्षमताओं के प्रदर्शन के लिए दिन रात तैयारियां कर रहे है।

गौरव जाट एवं राजीव रावत ने बताया कि 25 वर्ष पूर्व जब रतलाम की जीवन रेखा सज्जनमिल बन्द हो गई ,तब सज्जन मिल द्वारा अनन्त चतुर्दशी पर निकाली जाने वाली झांकी भी बन्द हो गई थी। इससे शहर की धर्मप्रेमी जनता निराश हो गई थी और साथ ही अनन्त चतुर्दशी के चल समारोह की भïव्यता भी कम हो गई थी। ऐसे समय पर लोगों की निराशा को दुर करने का बीडा पूर्व रतलाम केसरी तथा जवाहर व्यायाम शाला के संस्थापक स्व.नारायण पहलवान ने उठाया था। हजारों युवा पहलवानों के प्रेरणास्त्रोत रहे स्व.नारायण पहलवान के अथक प्रयासों से झांकी निकाले जाने की शुरुआत हुई। झांकी और अखाडे की यह परंपरा आज भी निरन्तर जारी है और इसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

श्री जाट और श्री रावत ने बताया कि विगत 25 वर्षों से रिन्तर निकाली जा रही झांकी और व्यायामशाला की 75 वर्षों की गौरवशाली परम्परा को देखने के लिए रतलाम व आसपास के जिलों की व्यायामप्रेमी जनता हजारों की संख्या में अनन्त चतुर्दशी के मौके पर रतलाम आती है। हजारों दर्शकों का समूह व्यायामशाला के पहलवानों और झांकी के कलाकरों की कला का साक्षी बनता है। लोग इन पहलवानों और कलाकारों का उत्साह वर्धन करते है।

जवाहर व्यायाम शाला की झांकी और अखाडे का नेतृत्व जवाहर व्यायामशाला के वरिष्ठ दौलत पहलवान,सुरेश जाट,वैभव जाट पहलवान और गौरव जाट पहलवान करेंगे। व्यामशाला के पहलवानों का मार्गदर्शन सूरज जाट अम्बर पहलवान,मयंक जाट,अभिषेक जाट,अमन पहलवान,ओं लिम्बोदिया,व्यायामशाला के सचिव राजीव रावत,ईश्वर बाबा,सत्यदेव मलिक,ओं लिम्बोदिया,कैलाश पहलवान,जगदीश पहलवान,कान्तु पहलवान,गज्जू पहलवान,गोपाल राठौर,राहुल जाट,अजय चौहान,धन्ना उस्ताद,मनीष शर्मा,देवशंकर पाण्डे,भगवती शर्मा,रघुवीर शर्मा,राजेश व्यास,सत्यनारायण उपाध्याय इत्यादि करेंगे।

श्री जाट व श्री रावत ने बताया कि इस बार झांकी में नटराज शिव के कालजयी नृत्य को दर्शाया जा रहा है। भगवान शिव नटराज के रुप में अंधकार के प्रतीक अपस्मार पुरुष पर चरण रख कर नृत्य करते दिखाई देंगे। नटराज शिव के इस नृत्य में पांचों क्रियाओं,सृष्टि निर्माण,संहार, एवं तिरोभाव का प्रदर्शन किया गया है। इसके साथ ही भगवान विष्णु,ब्रम्हा,पार्वती जी,व अन्य देवता गण नटराज के नृत्य को निहारते हुए दिखाई देंगे।

झांकी के इन मनोरम दृश्यों का निर्माण कार्तिक माली द्वारा किया गया है। झांकी की आकर्षक विद्युत सज्जा करीब पचास हजार बल्बों से की जा रही है। विद्युत सज्जा की जिम्मोदारी शिवम लाइट डेकोरेशन के रामजी प्रजापति के द्वारा किया गया है। झांकी के साथ शहर के प्रसिद्ध लखन बैण्ड के लखन राणा व अन्य कलाकारों द्वारा सुमधुर संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी। अखाडे के कलाकारों के आगे प्रसिद्ध राणा ढोल पार्टी के भुरु राणा के नेतृत्व में कई ढोलवादक ढोल बजाकर युवा पहलवानों का उत्साहवद्र्धन करेंगे।

You may have missed