October 11, 2024

रतलाम: मानसून शुरू होने के बाद पहली बार हुई रतलाम में तेज झमाझम बारिश ,राजीव नगर समेत कई क्षेत्रों मे नाले उफान पर:देखिये वीडियो

रतलाम,10अगस्त (इ खबर टुडे)।बीती रात मंगलवार से शुरू हुई बारिश का दौर बुधवार सुबह तक जारी रहा । आज सुबह 8 बजे समाप्त हुए चौबीस घण्टों में रतलाम शहर में तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश लगातार जारी है। तेज बारिश से नदी नाले पूरा आ गए हैं। कई जगह सड़कों पर पानी भरने की सूचना है। बारिश के चलते शहरवासी को बुधवार सुबह सूर्यनारायण के दर्शन भी नहीं हुए।

लगातर बारिश के चलते शहर के राजीव नगर ,दिलीप नगर समेत कई नीचले क्षेत्रों में जल भराव की समस्या दिखाई दी। वही हर बार की तरह न्यू रोड पर सबसे अधिक जल भराव की समस्या जारी दिखाई दी। यहाँ कई लोगो के घरो में बारिश का पानी जमा हो गया।वही गोशाला रोड स्थित पटेल कॉलोनी में रहवासी जल भराव की समस्या से परेशान दिखाई दिये।

जानकारी के अनुसार भू-अभिलेख विभाग से मिले आंकडों के मुताबिक आज सुबह 8 बजे तक जिले में औसतन 20 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। जबकि रतलाम शहर में कुल 22.5 इंच बारिश दर्ज की गई है। पिछले चौबीस घण्टों में जिले में औसतन 2 इंच से अधिक बारिश रेकार्ड की गई। जिले की बात करें तो जिले में सर्वाधिक वर्षा जावरा में दर्ज की गई है। जावरा में अब तक 26 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इसके विपरित जिले में सबसे कम बारिश ताल में दर्ज की गई है। ताल में मात्र पौने पोने 13 इंच बारिश हुई है।

24 घंटे में कहां कितनी बारिश
मंगलवार सुबह 8:00 बजे से बुधवार सुबह 8:00 बजे तक के 24 घंटे में हुई बारिश की बात करें तो रतलाम में तीन इंच बारिश दर्ज की गई है।वहीं जिले के आलोट में पोने 3 इंच, ताल में पोने 2 इंच, जावरा में 1.5 इंच , पिपलोदा में लगभग 1.5 इंच, बाजना में 2 इंच से अधिक, रावटी में 3 इंच और जिले के सैलाना में पौने 3 इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले में 24 घंटे के अंदर औसत रूप से 59.4 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है।

अभी तक हुई कुल बारिश के आंकड़े
जिले में इस वर्ष 1 जून से लेकर अभी तक हुई बारिश के आंकड़ों को देखा जाए तो औसत रूप से 20 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। रतलाम में अभी तक 22.5 इंच ,आलोट में 18 इंच के लगभग ,जावरा में 26 इंच से अधिक , पिपलोदा में 22 इंच के करीब, बाजना में 18 इंच से अधिक, रावटी में 18 इंच और जिले के सैलाना में अभी तक कुल 25.5 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है।

You may have missed