October 11, 2024

FBI Raid : ट्रंप का फ्लोरिडा के घर पर एफबीआई का छापा, तिजोरी में सेंध लगाने का आरोप

वाशिंगटन,09अगस्त(इ खबर टुडे)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप के आवास पर छापेमारी की सूचना आ रही है। दावा खुद पूर्व राष्ट्रपति की ओर से किया गया है। सोमवार को ट्रंप ने कहा कि फेडरल जांच एजेंसी ने उनके फ्लोरिडा स्थित पाम बीच पर बने घर में छापा मारा। इस दौरान उनकी तिजोरी को भी तोड़ दी गई। ट्रंप के इस खुलासे के बाद माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद बड़ी मात्रा में रिकॉर्ड लेकर जाने को लेकर यह छापेमारी हो सकती है। अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से ट्रंप के खिलाफ जांच चल रही है। सर्च सोमवार सुबह शुरू हुआ, जो कई घंटों बाद तक जारी रहा।

अमेरिकी न्याय विभाग ने ट्रंप के आवास पर छापे की खबरों पर टिप्पणी से इनकार किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स और रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा है कि बड़ी संख्या में आए एफबीआई एजेंटों ने उनकी मार-ए-लागो वाले घर को खंगाला है। हालांकि, एफबीआई मुख्यालय और मियामी क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से इस पूरे मामले में चुप्पी साधी गई है। जांच में शामिल दो अज्ञात लोगों के हवाले से न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि उन दस्तावेजों के बक्से की खोज हो रही थी, जो ट्रंप अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद व्हाइट हाउस से फ्लोरिडा स्थित घर ले गए थे। ट्रंप ने कहा कि उनके घर पर अभी घेराबंदी है। छापेमारी जारी है। एफबीआई ने उसे अपने कब्जे में लिया हुआ है। हालांकि, उन्होंने छापेमारी के कारणों को उजागर नहीं किया।

ट्रप पर राष्ट्रपति भवन छोड़ने के दौरान बक्सों में भरकर कागजातों को ले जाने का आरोप लगा था। उन बक्सों में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी थे। ट्रंप ने राष्ट्रीय अभिलेखागार के भी करीब 15 बक्सों को अपने पास रखा था। कार्रवाई की धमकी के बाद उसे वापस किया था। हालांकि, एक पूर्व राष्ट्रपति के आवास पर छापे को लेकर अब कई प्रकार की बातें होने लगी हैं। कहा जा रहा है कि एफबीआई के हाथ कोई अहम सबूत होगा, तभी वे जजों से सर्च वारंट हासिल करने में कामयाब हुए होंगे।

छापे के समय न्यूयॉर्क में थे ट्रंप
छापेमारी के दौरान ट्रंप फ्लोरिडा स्थित अपने आवास पर नहीं थे। वे न्यूयॉर्क में थे। जांच को लेकर दावा किया जा रहा है कि कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जांच चल रही है। वहीं, ट्रंप का कहना है कि सरकारी एजेंसियों को सहयोग करने के बाद भी अघोषित छापा न तो आवश्यक था, न ही उचित। उन्होंने इस कार्रवाई को वर्ष 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में रोकने की कोशिश करार दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे हमले टूटे हुए और तीसरी दुनिया के देशों में होते हैं। ट्रंप लगातार वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन पर हमलावर रहे हैं। उन्होंने चुनाव के बाद रिजल्ट में भी गड़बड़ी का आरोप लगाया था।

You may have missed