October 11, 2024

RESULT CBSC : सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने 3.29 फीसदी से मारी बाजी, 92.71 फीसदी रहा कुल परिणाम

नई दिल्ली,22जुलाई(इ खबर टुडे)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने इंटरमीडिएट (CBSE 12th Result 2022) के नतीजों का ऐलान कर दिया है। इस तरह लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, वे रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स cbseresults.nic.in या फिर cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को नतीजे देखने के लिए रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्कूल कोड की जरूरत होगी। वहीं, कुछ ही देर में बोर्ड के 10वीं के भी नतीजे जारी होने वाले हैं।

छात्र, अपनी ऑनलाइन मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ओरिजिनल मार्कशीट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। छात्र रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद अपने स्कूल जाकर अपनी मार्कशीट कम पास सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट पर जाकर सीबीएसई रिजल्ट, मार्कशीट कम पास सर्टिफिकेट और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने बताया है कि 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से आयोजित की जाएगी. मालूम हो कि इससे पहले बोर्ड ने 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया। वहीं, 10वीं के रिजल्ट भी आज ही जारी किए जाएंगे। क्षेत्रवार पास पर्सेंटेज की बात करें तो त्रिवेंद्रम 98.83 फीसदी, बेंगलुरु 98.16, चेन्नई 97.79 फीसदी, पूर्वी दिल्ली: 96.29 फीसदी, पश्चिमी दिल्ली: 96.29 फीसदी अजमेर: 96.01 फीसदी रहा है।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इंटरमीडिएट के छात्रों को डिजिलॉकर अकाउंट के लिंक (CBSE DigiLocker accounts) के माध्यम से अपनी मार्कशीट और दूसरे डॉक्यूमेंट्स घर बैठे डाउनलोड करने का मौका दे रहा है। डिजिटल एक्सेस की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए छात्रों को एक स्पेशल सिक्योरिटी कोड (6 अंकों का पिन) या सिक्योरिटी पिन दिया जा रहा है। इस पिन की मदद से छात्र डिजिलॉकर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और ऑनलाइन मार्कशीट हासिल कर सकते हैं।

You may have missed