October 11, 2024

Lightning strike : आकाशीय बिजली स्कूली बच्चों पर कहर के रूप में गिरी,3 की मौत,5 घायल(देखिए लाइव विडियो)

उज्जैन,12 जुलाई (इ खबरटुडे/ ब्रजेश परमार)। उज्जैन संभाग के आगर-मालवा जिला अंतर्गत राजस्व तहसील सोयतकलां के सोयतखूर्द गांव में आकाशीय बिजली कहर बनकर स्कूली बच्चों पर गिरी,इसमें तीन बच्चों की मौत हो गई। घायल 05 बच्चों का आगर एवं झालावाड के अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।बच्चे बारिश से बचने के लिए स्कूल के पास के बरगद के पेड़ के नीचे खडे हुए थे।

हादसा मंगलवार अपरांह आगर जिला मुख्यालय से करीब 57 किलोमीटर दूर हुआ। बच्चे स्कूल की छुट्टी होने के बाद घर के लिए निकल कर बारिश से बचने के लिए स्कूल परिसर के पास स्थित बरगद के पेड़ के नीचे खडे हुए थे।इसी दौरान आकाशीय बिजली बच्चों पर गिरी। 8 बच्चे आकाशीय बिजली का शिकार हो गए। एक बच्चे ने मौके पर दम तोड़ दिया था। खबर लगते ही घायल बच्चों को ग्रामीण लेकर अस्पताल की और रवाना हुए। दो की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। मृतकों में दो भाई हैं। 4 गंभीर बच्चों को झालवाड़ (राजस्थान) रैफर किया। सुसनेर एसडीएम सोहन कनास के अनुसार शासकीय हाईस्कूल परिसर से लगा हुआ बरगद का पेड़ है।हादसा वहीं हुआ,बच्चे वहां बारिश से बचने के लिए आश्रय लिए हुए थे। कुल 08 बच्चे आकाशीय बिजली गिरने के दौरान चपेट में आए।इनमें तीन की मौत हो गई। घायल 5 में से 4 बच्चों का ईलाज राजस्थान के झालावाड़ अस्पताल में किया जा रहा है।एक घायल बच्चे को आगर जिला मुख्यालय पर उपचार किया जा रहा है।मार्ग बरसात के कारण थोड़ा खराब हुआ है।

घटना स्थल से सभी बच्चों को ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोयतकलां पर लेकर पहुंचे थे। सूचना मिलते ही एसडीएम सोहन कनाश, नायब तहसीलदार प्रियंका श्रीवास्तव, सोयत थाना एसआई दिलीप सिंह कटारा और पुलिस जवान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे।सभी बच्चों का प्राथमि उपचार करने के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक मुकेश जाट व नगर के प्राइवेट डॉ. अजीत गुप्ता, डॉ. मिर्जा ने चंदन उर्फ अभिषेक पिता हरिशचंद्र भील 11 वर्ष, कुंदन पिता हरिशचंद्र भील 14 वर्ष और भोला 16 वर्ष पिता जगदीश वर्मा निवासी सोयतखुर्द को मृत घोषित कर दिया। चंदन और कुंदन सगे भाई हैं। गंभीर घायल सोयतखुर्द के रामबाबू 10 वर्ष पिता कैलाश माली, विशाल 14 वर्ष पिता मेहरबानसिंह निवासी सोयतखुर्द, इंदरसिंह 15 वर्ष पिता एलकारसिंह ,कृष्णपाल 14 वर्ष पिता नारायण सिंह निवासी धुलियाखेड़ी, को झालावाड़ (राजस्थान) रैफर किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए कहा कि मार्ग खराब होने से बच्चों को सोयत लाने में समय लगा। इसके चलते बच्चों ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। गांव में अस्पताल नहीं होने से बच्चों को तुरंत इलाज भी नहीं मिल सका।देर शाम कलेक्टर अवधेश शर्मा एवं एसपी राकेश सगर सोयतखुर्द गांव में पहुंचे थे एवं मृतक बच्चों के परिजनों एवं ग्रामीणों से मुलाकात की है।मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्विट कर मृतक बच्चों को श्रद्धांजलि देते हुए घटना को ह़दय विदारक बताते हुए मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।घायलों के संपूर्ण ईलाज की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

You may have missed