October 11, 2024

Adopted Hinduism : ग्राम आम्बा में आयोजित शिव पुराण सुनने का असर,18 लोगो ने इस्लाम त्याग कर अपनाया पूर्वजो का सनातन धर्म

रतलाम,10जून(इ खबर टुडे)। जिले के आंबा में चल रही शिव महापुराण कथा का ऐसा असर हुआ कि गांव में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के कई लोगो ने अपने पूर्वजो के सनातन धर्म को फिर से अपनाने का फैसला कर लिया। सनातन धर्म में घर वापसी करने वाले कुल 18 लोगो का शुद्धिकरण संस्कार आज संपन्न हुआ। आम्बा गांव के सनातन धर्मी निवासियों ने भी इन्हे सहर्ष स्वीकार कर लिया है। सनातन धर्म में वापसी कर चुके इन लोगो का कहना है कि उनके कई अन्य रिश्तेदार भी घरवापसी के लिया तैयार है। करीब 55 लोग आने वाले दिनों में विधि विधान से घर वापसी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि आम्बा में पंडित जीतेन्द्र रावल;द्वारा शिव पुराण कथा की जा रही थी। गुरुवार को कथा का समापन हुआ। इस कथा को गांव के अनेक मुस्लिम भी सुन रहे थे। शिव पुराण कथा का उनपर ऐसा असर हुआ कि उन्होंने कथा समापन के बाद पंडित रावल के पास पंहुचकर सनातन धर्म में प्रवेश करने की इच्छा व्यक्त की। प. रावल ने इन लोगो के शुद्धिकरण के लिए स्वामी आनंदगिरी महाराज से चर्चा की और सभी इच्छुक व्यक्तियों को नियमानुसार शपथ पात्र तैयार करवाने को कहा।

मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने वाले 18 लोगों ने शुक्रवार सुबह स्नान करने के बाद आंबा में भीमनाथ महादेव मंदिर पर पूजा अर्चना व अभिषेक करने के बाद दिन की शुरुआत की। गुरुवार को इन सभी ने मुस्लिम धर्म छोड़ दिया था। महाशिवपुराण की पूर्णाहुति पर स्वामी आनंदगिरी महाराज की मौजूदगी में सभी ने गो-मूत्र से स्नान कर जनेऊ धारण किया था। सभी ने प्रतिदिन मंदिर आने की बात कही। कोई विवाद न हो, इसके लिए पहले सभी ने बगैर किसी दबाव के धर्म परिवर्तन का शपथ पत्र तैयार करवाया। इसके बाद सनातन पद्धति से सभी प्रकिया पूरी करवाई।

क्षेत्र में सालों से घुमंतू रहकर जड़ी-बूटियां व ताबीज बेचने वाले 55 वर्षीय मोहम्मद शाह व उनके परिवार ने हिंदू धर्म अपनाने के बाद शुक्रवार सुबह ग्रामीणों की मौजूदगी में भीमनाथ महादेव मंदिर पर पूजा अर्चना कर हर-हर महादेव का जयघोष किया। मोहम्मद शाह से राम सिंह बनने के बाद सिंह ने बताया कि उनकी तीन पीढ़ियां जुड़ी-बूटियां व ताबीज बेचने का काम करती रही है। पहले वे पुंगी बजाने का काम करते थे और तब मुस्लिम धर्म अपना लिया था। अभी गांव में रहने के बाद हिंदू धर्म में ध्यान बढ़ा और महा शिवपुराण कथा में स्वामी जी से चर्चा की तो उन्होंने भी सकारात्मक रूख दिखाया।

धर्म परिवर्तन के बाद सभी ने अपने नाम को बदल लिया है। मोहम्मद शाह का नाम राम सिंह, राम सिंह के बेटे मौसम शाह को अरुण, शाहरुख शाह को संजय सिंह, नजर अली शाह को राजेश सिंह, नवाब शाह को मुकेश सिंह, पत्नी शायर बी को शायरा बाई, शबनम पत्नी शाहरुख शाह को सरस्वती बाई, पोते हीरो पुत्र मौसम को सावन सिंह का नाम दिया गया। धर्मवीर पुत्र हुसैन शाह को धर्मवीर सिंह, उनकी पत्नी आशा बी को आशा बाई, अरुण शाह पुत्र अर्जुन शाह को करण सिंह, पत्नी मीनू बी को मीना बाई, राजू शाह पुत्र गुलाब शाह को राजू सिंह, पत्नी रंजिता को रंजिता बाई, रमजानी पुत्र लल्लू शाह को मुकेश सिंह, रूखसाना पत्नी हबीब खान को रुक्मणी बाई, अर्जुन शाह को अर्जुन सिंह, पत्नी मुमताज को माया के नाम से जाना जाएगा।

You may have missed