October 12, 2024

Collector inspected : आपके तीन अधिकारियों के पास कार्य नहीं है, उनको कार्य दीजिए, कलेक्टर ने कृषि विभाग कार्यालय का किया निरीक्षण

रतलाम,14 मई (इ खबर टुडे)। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने शनिवार सुबह कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित किसान कल्याण कृषि विकास विभाग कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने पाया कि विभाग के तीन सहायक भूमि संरक्षण अधिकारियों के पास कोई विशेष कार्य नहीं है। कलेक्टर ने उपसंचालक विजय चौरसिया को निर्देश दिए कि उन तीनों अधिकारियों को फुर्सत में नहीं रहने दे, उनको कार्य दीजिए। कलेक्ट्रेट कार्यालय अधीक्षक प्रभाकांत उपाध्याय भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने विभाग के ग्राम पंचेड स्थित फॉर्म के निरीक्षण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उपसंचालक ने बताया कि निरीक्षण नहीं किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि वहां पूर्व के प्रभारी एसएडीओ द्वारा घपला किया गया है, वहां का निरीक्षण अत्यावश्यक है, तत्काल निरीक्षण करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में नकली खाद-बीज की शिकायतें आ रही हैं, तत्काल दलों का गठन किया जाए। दुकानों का सख्ती से निरीक्षण हो, सैंपल लिए जाकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजें।

कलेक्टर ने अब तक अमानक विक्रय पर की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त की। सैंपल लेने की प्रक्रिया के बारे में भी पूछताछ की। कलेक्टर ने कहा कि विभाग के निरीक्षकों द्वारा सैंपल लेने की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाए। इस संबंध में कई शिकायतें प्राप्त होती हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने दुकानों की सूची देने के भी निर्देश दिए जहां प्रशासन द्वारा रेंडमली निरीक्षण करवाए जाकर सैंपल प्राप्त किए जाएंगे। कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी रोस्टर निरिक्षण में प्राप्त की। इस दौरान उपसंचालक पी.एस. कनेल उपस्थित थे।

17 से 20 मई तक वेतन निर्धारण अनुमोदन हेतु शिविर
संभागीय संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा उज्जैन संभाग द्वारा 17 मई से 20 मई तक वेतन निर्धारण अनुमोदन हेतु शिविर का आयोजन शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम पर किया जाएगा। जिला कोषालय अधिकारी रमेश मौर्य ने बताया कि शासकीय सेवकों के वेतन निर्धारण उपरांत अनुमोदन हेतु लंबित प्रकरणों के सेवाभिलेख, सेवा पुस्तिकाएं (यथा आवश्यक-नियुक्ति, नियमितीकरण, पदोन्नति, समयमान, क्रमोन्नति, अग्रिम वेतनवृद्धि स्वीकृति संबंधी सक्षम आदेश, विभागीय जांच समाप्ति उपरांत प्रभावित दण्ड सबंधी सक्षम आदेश इत्यादि सहित) तैयार कर शिविर में अनुमोदन करवाया जा सकता है।

गेहूँ खरीदी की तिथि 31 मई तक बढ़ायी जाए : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में गेहूँ खरीदी की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय में गेहूँ उपार्जन की समीक्षा बैठक ले रहे थे। कृषि, सहकारिता, मंडी बोर्ड एवं खाद्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाए। किसानों के गेहूँ का एक-एक दाना समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ खरीदी की तिथि बढ़ाने से किसानों को अपना गेहूँ विक्रय करने का और मौका मिल सकेगा। जो किसान गेहूँ विक्रय नहीं कर पाए हैं वे निर्धारित बढ़ी हुई तिथि में गेहूँ विक्रय कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्राकृतिक खेती के साथ प्रदेश में सोयाबीन एवं दालों की खेती को और अधिक बढ़ावा दिया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में अभी तक 41 लाख 57 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी जा चुकी है।

16 मई को संबल योजना एवं अनुग्रह सहायता राशि के हित लाभ वितरण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगामी 16 मई को मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संभल तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता राशि के हित लाभ वितरण करेंगे। भोपाल से आयोजित होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले में भी किया जाएगा। कार्यक्रम प्रातः 11:00 बजे से आयोजित होगा।

You may have missed