September 29, 2024

Collector meeting : बसों में सामान की ओवरलोडिंग के विरुद्ध करें अभियान संचालित, शहर में नलकूपों पर अवैध कब्जा तथा झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध भी कार्रवाई सतत जारी रखने के निर्देश

रतलाम,02 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में जिला परिवहन अधिकारी माझी को निर्देशित किया कि बसों में सामान की ओवरलोडिंग पर सख्त निगरानी की जाए। यात्रियों के सामान के अलावा अन्य सामग्री का लदान बस की छत पर नहीं हो सुनिश्चित करें। जिले से गुजरने वाली लंबी दूरी की बसों को भी चेक करें। इसके साथ ही कलेक्टर ने बसों के परमिट भी चेक करने के निर्देश दिए बैठक में कलेक्टर द्वारा अन्य विभागों की समीक्षा भी की गई।

निगम आयुक्त द्वारा बताया गया कि शहर में नगर निगम के 700 से ज्यादा नलकूप हैं। इनमें से कई स्थानों पर नलकूपों पर कतिपय व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण अथवा कब्जा कर लिया गया है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि नलकूपों पर से अतिक्रमण हटाए जाएं। जिन्होंने अतिक्रमण अथवा कब्जा किया है उनके विरुद्ध पुलिस थाने में एफआइआर कराई जाए। बैठक में अपर कलेक्टर एम एल आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम राजेश शुक्ला, सुश्री कृतिका भीमावद, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध भी कार्रवाई सतत जारी रखने के निर्देश दिए। स्कूलों में बच्चों के वैक्सीनेशन की समीक्षा की अब तक 70% बच्चों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी तय की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा द्वारा कार्य को गंभीरता से नहीं लेने पर नाराजगी व्यक्त की। नगर पालिकाओं की समीक्षा के दौरान कार्य में रुचि नहीं लेने पर बड़ावदा तथा धामनोद के नगर पालिका अधिकारियों को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा गारंटी में अधिकारियों द्वारा तय समय सीमा में कार्य नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। लोक सेवा प्रबंधन द्वारा फाइल प्रस्तुत नहीं करने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि क्या सभी अधिकारी तय समय सीमा में कार्य कर रहे हैं। अब तक के जुर्माने के लिए फाइल प्रस्तुत क्यों नहीं की गई है। निर्धारित अवधि में कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध जुर्माना किया जाएगा। साथ ही उनकी गोपनीय चरित्रावली में भी प्रविष्टि की जाएगी।
शासन के निर्देशानुसार पटवारियों को लैपटॉप उपलब्ध कराए जाने की धीमी प्रक्रिया पर कलेक्टर द्वारा लगभग सभी तहसीलदारों के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई।

जिला खनिज विभाग द्वारा खनिजों के अवैध खनन परिवहन के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई की समीक्षा कलेक्टर द्वारा की गई। कलेक्टर ने इस बात पर अप्रसन्नता व्यक्त की कि विभाग द्वारा किए गए। वाहन लंबे समय तक थानों में पड़े रहते हैं। प्रकरण के जिला कार्यालय में देरी से पहुंचाने के कारण प्रकरणों की निपटान प्रक्रिया में विलंब होता है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा नियत किया गया कि अब वाहन जब्ती में तीन दिवस में प्रकरण जिला कार्यालय को प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

जिले के लगभग 3000 शासकीय स्कूलों की रंगाई पुताई मरम्मत कार्य की समय सीमा कलेक्टर द्वारा आगामी 20 मई निर्धारित की गई। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में डाटा एंट्री की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि अब नेशनल हेल्थ मिशन के तहत नियुक्त सभी ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर का वेतन उनकी कार्य प्रगति के आधार पर ही प्रदाय किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिले में भी निर्मित किए जाने वाले जल सरोवरो के लिए कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बताया गया कि रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में 17 सरोवर बनेंगे। बाजना क्षेत्र में 34 तथा सैलाना में 17 सरोवर बनाए जाएंगे जिले के अन्य क्षेत्रों में भी संख्या निर्धारित की गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds