October 12, 2024

Coronavirus in Maharashtra: मुंबई में म‍िला कोरोना के खतरनाक वेर‍िएंट ‘ओमीक्रोन XE’ का पहला केस, BMC ने की पुष्‍ट‍ि

नई दिल्ली,06अप्रैल (इ खबर टुडे)। कोरोना से जुड़ी पाबंदियों के हटने के बाद राहत की सांस ले रहे देश के लोगों के लिए फिर एक नई मुसीबत दस्तक दे रही है। मुंबई में कोविड-19 के ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट XE का पहला केस मिला है। इसके अलावा ओमिक्रॉन के कप्पा वैरिएंट का भी एक केस मिला है। आपको बता दें कि ये नया वेरिएंट कोरोना वायरस के पिछले वेरिएंट के मुकाबले बहुत तेजी से फैलता है। राहत की बात ये है कि नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में फिलहाल कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था, उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं। इन 230 मरीज़ों में से 21 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इनमें वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों में 9 लोग भी शामिल हैं। वहीं अस्पताल में भर्ती 12 मरीज ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन की कोई खुराक नहीं ली थी। अस्पताल में भर्ती मरीजों में से किसी को भी ऑक्सीजन या गहन देखभाल की जरूरत नहीं पड़ी।

जानिये कोरोना वायरस के XE वेरिएंट
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट का नाम XE है। शुरुआती स्टडी में पता चला है कि XE वेरिएंट के संक्रमण की रफ्तार ओमिक्रॉन BA.2 वेरिएंट के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है। WHO का कहना है कि यह ओमिक्रोन BA.1 और BA.2 वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है। कुछ दिनों पहले ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर डेल्टाक्रोन कॉम्बिनेशन तैयार हुआ था। अब ओमीक्रोन के दो सबवेरिएंट BA1 और BA2 का रीकॉम्बिनेंट तैयार हुआ है, जिसे XE कहा जा रहा है।

अब तक कोविड के तीन हाइब्रिड या रिकॉम्बिनेंट स्ट्रेन का पता चला है, जिसमें से पहला- XD, दूसरा- XF और तीसरा- XE है। इनमें से पहले और दूसरे वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रोन के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए हैं, जबकि तीसरा ओमिक्रोन सबवेरिएंट का हाइब्रिड स्ट्रेन है। XE वेरिएंट के बारे में 19 जनवरी 2022 को सबसे पहले ब्रिटेन में पता चला। इस हाइब्रिड स्ट्रेन के अब तक 600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। XE के लिए शुरुआती विकास दर BA.2 से काफी अलग नहीं थी, जिसे स्टेल्थ ओमिक्रोन भी कहा जाता है। मौजूदा समय में ब्रिटेन में स्टेल्थ ओमिक्रोन के मुकाबले XE वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर इसकी रफ्तार जारी रही, तो ये फिर से पूरी दुनिया के लिए खतरा बन सकता है।

You may have missed