October 12, 2024

Russia Ukraine war: यूक्रेन के हमलों से घबराई रूसी सेना, 64 किमी लंबे काफिले को ‘छिपाया’, कीव में भारी तबाही

कीव,11मार्च(इ खबर टुडे)। यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्‍जा करने के लिए 64 किमी लंबा सैन्‍य काफ‍िला भेजने वाले रूस ने अब अपनी रणनीति को बदल दिया है। रूसी सेना ने अपने काफिले को अब बांट दिया है। सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा हुआ है कि रूसी सेना का यह काफिला तीतर-बितर हो गया है और उन्‍हें अलग-अलग जगहों पर अब तैनात कर दिया गया है।

इस बीच रूसी सेना ने राजधानी कीव पर अपनी पकड़ को और मजबूत कर लिया है और मात्र 27 किलोमीटर की दूरी अब बची है। रूसी सेना इस जंग के 16वें दिन भी कीव के साथ मरिउपोल शहर पर जोरदार बमबारी कर रही है जिससे दोनों ही शहरों में भारी तबाही हुई है।

ताजा सैटलाइट तस्‍वीरों से पता चला है कि रूसी काफिले को अब जंगलों और पेड़ों के नीचे अलग-थलग कर दिया गया है। माना जा रहा है कि यूक्रेन के तुर्की से मिले ड्रोन विमानों के कई रूसी टैंकों और हथियारबंद वाहनों को निशाना बनाने के बाद रूस को अपनी इस रणनीति को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रूसी सेना अब रिहाइशी इलाकों में अपने हथियारों को ले जा रही है। रूसी सेना अपनी तोपों को पेड़ों के नीचे छिपा रही है ताकि वह ड्रोन या सैटलाइट की नजर में न आए।

रूसी टैंक कीव के बाहरी इलाके से मात्र 27 किमी की दूरी तक पहुंचे
रूस की सेना राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है। सैन्‍य विश्‍लेषकों कहना है कि रूसी टैंक शहर के बाहरी इलाके से मात्र 27 किमी की दूरी तक पहुंच गए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि राजधानी के पश्चिम और पूर्व में प्रारंभिक हमलों के बाद रूसी सेना को कुछ पीछे हटना पड़ा, क्योंकि व्लादिमीर पुतिन की सेना को राजधानी पर कब्जा करने के लिए एक लंबे और खूनी अभियान का सामना करना पड़ा। क्रेमलिन सैनिकों ने बुधवार को कीव पर दो हमले किए – पहला घिरे हुए पश्चिमी शहर इरपिन के माध्यम से और दूसरा ब्रोवरी के पूर्वी जिले के माध्यम से हमला किया गया।

इंटरसेप्टेड रेडियो चैटर ने सुझाव दिया कि रेजिमेंटल कमांडर के मारे जाने के साथ कॉलम को भारी नुकसान हुआ, हालांकि यह सत्यापित नहीं किया जा सका। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार वादिम डेनिसेंको ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने इरपिन में हमले को रोकने में कामयाबी हासिल कर ली है और गुरुवार की सुबह वह जवाबी हमला कर रही थी और अब लड़ाई चल रही है। उन्होंने कहा, ‘रात काफी कठिन थी, लेकिन सामान्य तौर पर हम कह सकते हैं कि यूक्रेनी सेना ने कीव के पास काउंटर अटैक किया। अभी और विस्तृत जानकारी नहीं है।’ इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के विश्‍लेषकों ने कहा कि इसका मतलब है कि यूक्रेनी राजधानी पर हमला करने के लिए रूसी मिशन अब भी चल रहा है।

इसके अलावा यह भी खबर है कि मारियुपोल शहर पर विनाशकारी हवाई हमले हुए, जिसमें एक प्रसूति (मेटरनिटी) अस्पताल भी शामिल रहा, जिसमें छह साल की बच्ची सहित तीन की मौत हो गई। इस शहर में हर आधे घंटे पर रूसी बम बरस रहे हैं। सैटलाइट तस्‍वीरों से पता चला है कि इस लड़ाई में कीव के उत्‍तरी उपनगरीय इलाके को भारी नुकसान पहुंचा है। कई इमारतें नष्‍ट हो गई हैं।

मानवीय मुद्दों पर सहमत हुए कीव और मॉस्को
इस बीच तुर्की के अंताल्या में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के बाद, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने गुरुवार को कहा कि दोनों देश मानवीय मुद्दों के समाधान के लिए प्रयास जारी रखने पर सहमत हुए हैं। रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से दोनों राजनयिकों के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक थी। कुलेबा ने कहा, ‘मैं यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने, यूक्रेनी नागरिकों की पीड़ा को रोकने और हमारे क्षेत्रों को रूसी कब्जे वाले बल से मुक्त करने के उद्देश्य से इस जुड़ाव को जारी रखने के लिए तैयार हूं।’

अपनी एक अलग टिप्पणी में, लावरोव ने कहा कि उनके यूक्रेनी समकक्ष के साथ चर्चा ज्यादातर मानवीय मुद्दों के संबंध में हमारे तुर्की मित्रों की पहल पर केंद्रित थी। हालांकि, उन्होंने रूसी दावों को दोहराया कि तथाकथित क्षेत्रीय रक्षा बलों के रूप में वर्णित नागरिकों को बंधकों के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के घिरे शहरों से बचने के लिए रूस नागरिकों के लिए मानवीय गलियारों का संचालन जारी रखे हुए है। यूक्रेन में रूस के ‘विशेष अभियान’ के बारे में, मंत्री ने कहा कि यह ‘समग्र योजना के लिए आगे बढ़ रहा है’।

You may have missed