October 12, 2024

Vaccination in MP: मप्र में 18 से ऊपर वालों में 98 प्रतिशत को पहली और 95 प्रतिशत को दोनों डोज लगीं

भोपाल 06 मार्च (इ खबर टुडे)।प्रदेश में 18 साल से ऊपर के 98 प्रतिशत लोगों को कोरोनारोधी टीका की पहली और 95 फीसद को दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं, 15 से 17 साल तक के किशोरों में 85 प्रतिशत को पहली और 50 फीसद को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने रविवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में दी। वह प्रदेश के 10 जिलों में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण के लिए प्रचार वाहन रवाना करने के दौरान मीडिया से बात कर रहे थे।बता दें कि प्रदेश में 18 साल से ऊपर के 5 करोड़ 49 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था।

10 जिलों में टीकाकरण जागरुकता के लिए चलेंगे प्रचार वाहन, बच्चों के लिए खेल सुविधा भी रहेगी
टीकाकरण में पिछड़े प्रदेश के 10 जिलों में सात मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष (आइएमआइ) अभियान चलाया जाएगा।

इन जिलों में टीकाकरण जागरुकता के लिए प्रचार
प्रसार के लिए रथ चलेंगे। हर जिले में एक रथ होगा। इसमें बच्चों के लिए सांप-सीढ़ी, लूडो, कैरम जैसे गेम की सुविधा भी होगी।टीका लगवाने के लिए आने वाले बच्चों को यह खेल खिलाया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि बच्चे और उनके माता-पिता प्रचार वाहन के पास आएंगे। उन्हें टीकाकारण के महत्व के बारे में बताया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने रविवार को अपने निवास से इन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इन 10 जिलों में चलेगा टीकाकरण अभियान
तीन चरणों में ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष” टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए छिंदवाड़ा, दमोह, दतिया, ग्वालियर, जबलपुर, मण्डला, मुरैना, सागर, सतना और सिवनी को चुना गया है। पहला चरण 7 मार्च, दूसरा 4 अप्रैल और तीसरा 7 मई से चलेगा। इसमें नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए पूरा टीकाकरण किया जाएगा। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के अनुसार जिन जिलों में संपूर्ण टीकाकरण 70 प्रतिशत से कम है। साथ ही टीकाकरण के अन्य सूचकांकों में जो जिले कमजोर हैं उन्हें इस अभियान में शामिल किया गया है।

You may have missed