October 12, 2024

Tricolor help/यूक्रेन के चेकपॉइंट्स से सुरक्षित निकलने के लिये पाकिस्तानी और तुर्की के छात्र भी ले रहे तिरंगे का सहारा

खारकीव,02मार्च(इ खबर टुडे)। यूक्रेन से रोमानिया के बुखारेस्ट शहर आए कई भारतीय छात्रों ने बताया कि चेकपॉइंट्स से सुरक्षित निकलने में तिरंगे ने उनकी काफी मदद की। जिन गाड़ियों पर तिरंगा लगा था, उन्हें बिल्कुल भी रोका नहीं जा रहा है। यहां तक कि कुछ पाकिस्तानी और तुर्की के छात्रों ने तिरंगे की मदद ली।

आपको बता दें ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय छात्रों को यूक्रेन से बाहर निकाला जा रहा है। इन छात्रों के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देश रोमानिया, स्लोविया और पोलैंड से विशेष फ्लाइट्स उड़ाई जा रही हैं। इस काम में एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो के विमान भी लगे हुए हैं। इनका सारा खर्च भारत सरकार उठा रही है।

यूक्रेन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों का कहना है कि उन्हें सुरक्षित स्वेदश पहुंचाने की दिशा में प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया है। लिहाजा उन्हें हिंदुस्तानी झंडे का सहारा लेकर सरहद पार करना पड़ रहा है। उधर, भारत ने यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानियों को बचाने की दिशा में ऑपरेशन गंगा की शुरूआत की है, जिसके तहत कई छात्रों को सुरक्षित लाया जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां पर 20 हजार से भी अधिक छात्र फंसे हुए हैं, जिन्हें स्वदेश लाने की कवायद जारी है।

छात्रों ने बताया अपना अनुभव
दक्षिणी यूक्रेन के Odesa से आए एक मेडिकल स्टूडेंट ने बताया, ‘यूक्रेन में हमें बताया गया था कि भारतीय होने और भारतीय झंडा लिए होने के कारण हमें कोई समस्या नहीं होगी।’ स्टूडेंट्स ने बताया कि कैसे उन्होंने भारतीय झंडा तैयार करने के लिए बाजार से स्प्रे पेंट खरीदा। एक स्टूडेंट ने बताया, ‘मैं बाजार की तरफ भागा, कुछ कलर स्प्रे खरीदा और एक परदा भी ले लिया। मैंने परदे के कई हिस्से कर लिए और फिर स्प्रे पेंट की मदद से भारत का तिरंगा झंडा तैयार किया।’

You may have missed