October 12, 2024

Heavy fire/कीव के नागरिकों को रुस की चेतावनी, खारकीव में भारी गोलाबारी

कीव,1मार्च(इ खबर टुडे)। रुस ने राजधानी कीव पर कब्जे की कोशिशें तेज कर दी हैं। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक रुस ने यूक्रेन के लोगों को कहा है कि इंटेलिजेंस से जुड़ी इमारतों के आसपास की जगह खाली कर दें, ताकि उनकी जान को नुकसान ना पहुंचे।

यानी रुसी सेना राजधानी कीव में मौजूद रक्षा और इंटेलिजेंस से जुड़ी बिल्डिंग को निशाना बनाने की तैयारी में है। उधर खारकीव में रूस ने भारी बमबारी की है और पूरे शहर में तबाही के मंजर दिख रहे हैं।

यूक्रेन के पास सोवियत परमाणु तकनीक
रुस ने साफ कर दिया है कि यूक्रेन पर हमले में कोई कमी नहीं आनेवाली। रुसी विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन के पास अभी भी सोवियत काल की परमाणु तकनीक है और इस खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उधर, ब्रिटेन (Britain) ने भी सैन्य खुफिया जानकारी साझा करते हुए बताया कि रूसी सेना ने कीव के उत्तर में और खार्किव और चेर्निहाइव के आसपास के तोपखाने के इस्तेमाल में वृद्धि की है।

कुछ सैटेलाइट तस्वीरों से भी पता चला है कि यूक्रेन की सड़कों पर 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैनिकों का काफिला मौजूद है। रूसी हमले के बाद से अब तक यूक्रेन की तरफ भेजा गया यह सबसे लंबा मिलिट्री काफिला है।

कीव में आखिरी सुरक्षित दिन
यूक्रेन के नागरिक हजारों की संख्या में राजधानी छोड़कर निकल रहे हैं। कीव स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ जुट रही है। कीव के लोगों को आशंका है कि आज का दिन वहां का आखिरी सुरक्षित दिन साबित हो सकता है।

दरअसल इस बात की आशंका बढ़ गई है कि रूस जल्द ही कीव पर बड़ा हमला कर सकता है। घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में भारी तोपखाने के इस्तेमाल से नागरिकों के हताहत होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ गया है।

भारतीय नागरिकों के लिए भी नई एडवाइजरी
भारतीय दूतावास को भी आशंका है कि अगले 24 घंटे में रुस बड़ा हमला कर सकता है। इसलिए वहां फंसे भारतीयों को भारतीय दूतावास की तरफ से सख्त एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिक और छात्र कीव को आज ही छोड़ दें।

यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास (Indian Embassy) की तरफ से कहा गया है कि कीव से न‍िकलने के ल‍िए ट्रेन या जो भी यातायात का साधन मिले, उसका तुरंत इस्‍तेमाल करके वहां से निकल लें।

You may have missed