October 12, 2024

loan benefit : योजनाओं के अंतर्गत 3 हजार 800 हितग्राहियों को लगभग 25 करोड़ रुपये के ऋण लाभ प्रदान

रतलाम,25 फरवरी (इ खबरटुडे)। जिला मुख्यालय पर 25 फरवरी को रोजगार दिवस का आयोजन हुआ। इस दौरान विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत बैंकों के माध्यम से हितग्राहियों को ऋण लाभ प्रदान किए गए। इस अवसर पर 3 हजार 800 हितग्राहियों को करीब 25 करोड़ रूपए के ऋण लाभ मिले। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना थे। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक आर. रामाकृष्णा नाईक, डूडा के परियोजना अधिकारी अरुण पाठक, वेटरनरी उपसंचालक आर.के. शर्मा, उप संचालक उद्यानिकी पी.एस. कनेल, ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री हिमांशु शुक्ला, महाप्रबंधक उद्योग मुकेश शर्मा, उपायुक्त नगर निगम विकास सोलंकी, सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी प्रकाश उपाध्याय, दिनेश पांचाल एवं शासकीय विभागों के अधिकारी तथा हितग्राही उपस्थित थे।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि रतलाम जिले के इस दूसरे रोजगार दिवस के अवसर पर हितग्राहियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से वृहद स्तर पर लाभान्वित किया गया है। लाभान्वित हितग्राही ऋण राशि का सदुपयोग करते हुए अपनी तरक्की की दिशा में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से पैरों पर खड़ा करने और सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के रूप में संगठित करके वित्त लाभ प्रदान किया जा रहा है। महिलाएं अपने आप को मजबूत बनाएं, अपने परिवार का मजबूत सहारा बने। श्री मकवाना ने कहा कि राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं से हितग्राहीजन अपने आपको इस योग्य बनाएं कि वह अन्य व्यक्तियों को भी बड़े स्तर पर रोजगार दे सके, राज्य शासन आपके साथ हैं।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह रतलाम जिले का दूसरा रोजगार दिवस है। इसका उद्देश्य शासन की योजनाओं के तहत हितग्राहियों को वित्त पोषित करते हुए स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ाना है। आगामी मार्च माह में पुनः रोजगार दिवस आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संगठित होकर महिलाएं अपने घर से निकलकर स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ रही हैं और आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है और अपने परिवार का भी मजबूत सहारा बन रही है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया ने शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को प्रदान किए जा रहे ऋण लाभ की विस्तृत जानकारी दी। संचालन हिमांशु शुक्ला ने किया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रसारित उद्बोधन को लाइव देखा-सुना गया। मुख्य अतिथि विधायक दिलीप मकवाना द्वारा कार्यक्रम में पशु चिकित्सा विभाग की योजना के तहत पशुओं के लिए कृत्रिम गर्भाधान किट प्रदान किए गए।

रोजगार दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के लाभ प्रदान किए गए। पशुपालन विभाग की योजना के तहत पशुपालक किसानों को केसीसी प्रदान किए गए। मत्स्य किसानों को भी केसीसी प्रदान किए गए। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत उद्यमियों को ऋण प्रदान किए गए।

You may have missed