October 12, 2024

टूटी रेलवे लाईन पर जाने वाली ट्रेन को रुकवाकर दुर्घटना टालने वाले राकेश बारिया प्रशस्तिपत्र और नगद पुरस्कार से सम्मानित

रतलाम,23 फरवरी (इ खबरटुडे)। रेलवे लाइन के पास बकरिया चरा रहे एक आदिवासी युवक की सूझबूझ से गत दिवस एक बडा रेल हादसा टल गया। बकरिया चरा रहे युवक की नजर अचानक टूटी हुई रेल पटरी पर पडी और कुछ ही देर बाद उस पटरी पर ट्रेन आती हुई नजर आई। बकरिया चरा रहे उस युवक ने अपने पास मौजूद लाल कपडा दिखाकर ट्रेन को रुकवाया और इस तरह एक बडी ट्रेन दुर्घटना टल गई। मण्डल रेल प्रशासन द्वारा उक्त युवक को प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है।

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक राकेश बारिया नामक चरवाहा विगत 21 फरवरी को नागदा गोधरा मेन लाइन पर मंगल महूडी और उसरा खण्ड के मध्य किमी 521-21 के पास अपनी बकरिया चरा रहा था। इसी दौरान उसे एक तेज आवाज सुनाई दी। उसने पास जाकर देखा तो रेल की पटरी टूटी हुई नजर आई। इसी दौरान राकेश को उसी पटरी पर आ रही एक मालगाडी की सीटी सुनाई दी। राकेश ने तुरंत सूझ बूझ दिखाते हुए अपने पास मौजूद लाल रंग का कपडा हिला हिला कर ट्रेन को रुकवाने की कोशिश की। ट्रेन के लोको पायलट और सहायक पायलट ने भी सूझबूझ दिखाते हुए ट्रेन को रोक दिया। ट्रेन रुकने पर राकेश बारिया ने उन्हे बताया कि आगे रेल पटरी टूटी हुई है। लोको पायलट ने तत्काल इस घटना की सूचना रेलवे कंट्रोल और वरिष्ठ अधिकारियो ं तक पंहुचाई। राकेश बारिया की सूझबूझ से एक बडा ट्रेन हादसा टल चुका था।

जब मण्डल रेल प्रबन्धक विनीत गुप्ता को इस घटना की जानकारी मिली तो उन्होने स्वयं संज्ञान लेते हुए राकेश बारिया को मण्डल रेल कार्यालय बुलवाया और उनके इस कार्य के लिए उनकी मुक्त कंठ से सराहना की। डीआरएम श्री गुप्ता ने राकेश बारिया को एक बडी ट्रेन दुर्घटना रोकने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए पांच हजार रु. का नगद पुरस्कार भी प्रदान किया। डीआरएम श्री गुप्ता ने राकेश बारिया से कहा कि वे आगे भी इसी प्रकार की सतर्कता रखे और गांव के अन्य व्यक्तियों को भी इस बारे में जागरुक करें। इस मौके पर रेल मण्डल के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

You may have missed