October 16, 2024

Hijab poster/उज्जैन की शांत फिजां में हिजाब के पोस्टर से आग लगाने की कोशिश

उज्जैन,10 फरवरी (इ खबरटुडे/ब्रजेश परमार)। हिजाब की आंच उज्जैन तक पहुंच गई है।हिजाब के समर्थन में अज्ञात लोगों ने उज्जैन के पुराने न्यायालय परिसर में आपत्तिजनक पोस्टर लगाया है।इस पर माधवनगर थाना पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरूद्ध भारतीय दंड विधान 1860 की धारा 505(2),294 के साथ ही सम्पत्ति विरूपण अधिनियम की धारा 3/5 में प्रकरण दर्ज किया है।

माधवनगर थाना प्रभारी मनीष लोधा के अनुसार बुधवार सुबह थाना को सूचना मिली थी कि पुराने न्यायालय परिसर में स्थित स्थानीय निर्वाचन कार्यालय की दीवार पर अज्ञात आरोपी विवादित पोस्टर लगा गया ।गुरूवार को सुबह पोस्टर को देखने के बाद कुछ लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी थी। हिंदी में प्रिंट इस पोस्टर में हिज़ाब के पक्ष में लिखते हुए अन्य धर्म की महिलाओं को आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग कर अपमानित किया गया है। इसकी पुष्टि के लिए एक आरक्षक को स्थल पर भेजा गया था।

स्थानीय जिला निर्वाचन कार्यालय की दीवार पर ए-4 साईज के सफेट पेपर का प्रीन्टआउट चिपका होने की पुष्टि हुई। पोस्टर पर हिजाब पहने जाने को लेकर एवं हिजाब की ऐहमियत बताते हुये अन्य धर्म की महिलाओं के लिए आपत्तिजनक शब्द लिखे हुए थे। पोस्टर पर हिजाब पहने हुए एक लड़की का फोटो भी था ।

पुलिस ने पोस्टर को पंचों कृष्ण देव तिवारी निवासी अन्नपुर्णा नगर उज्जैन एवं अभिषेक पिता कुन्दनमल जैन निवासी सेठी नगर उज्जैन के समक्ष निकालकर पंचनामा बनाकर विधिवत जप्त किया । पोस्टर के तथ्यो से प्रतीत होता है कि अजात शरारती तत्व द्वारा विभिन्न वर्गो में शत्रुता एवं वैमनस्यता पैदा करने के उद्देश्य से एवं अश्लील भाषा प्रयोग करते हुये सार्वजनिक सम्पत्ति का विलोपीकरण भी किया है।

पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध अपराध धारा 294.505(2) भादवि एवं 3/5 म.प्र. सार्वजनिक सम्पत्ति विरुपण निवारण अधिनियम 1994 का प्रकरण दर्ज कर विवेचना मे लिया है। बजरंग दल पदाधिकारी अंकित चौबे के अनुसार जानकारी लगने पर वे भी कार्यकर्ताओं के साथ स्थल पर पहुंचे थे।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों के समक्ष आपत्ति जताते हुए शहर की फिंजा में साम्प्रदायिकता का जहर घोलने वाले अज्ञात आरोपी की पहचान करने की मांग की स्मार्ट सिटी के तहत लगे सीसी टीवी कैमरों से करने की मांग की है।उनके अनुसार कोठी परिसर में जो कैमरे लगे हैं उनसे आरोपियों की पहचान की जा सकती है। उन्होंने मुताबिक पुलिस को उन्होंने संदेहियों के बारे में जानकारी दी है।

You may have missed