October 12, 2024

Corona guideline: मध्य प्रदेश में कोरोना प्रतिबंध हटेंगे, अब मास्क पर रहेगा सरकार का जोर

भोपाल,06फरवरी(इ खबर टुडे)। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए सरकार ने विवाह और मांगलिक कार्यक्रमों में अतिथियों की संख्या सीमित रखने का प्रतिबंध हटा दिया है। अब नाइट कर्फ्यू, मेलों, रैली, सभाओं पर रोक सहित अन्य प्रतिबंध भी हटाए जाएंगे।

सरकार का जोर अब शारीरिक दूरी बनाने, मास्क लगाने के नियमों का पालन कराने पर रहेगा। सरकार कोरोना संक्रमण की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रही है। जिन शहरों में संक्रमण अधिक रहेगा, वहां दूसरे शहरों की तुलना में कुछ प्रतिबंध रखे जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को पांच हजार 535 नए संक्रमित मिले हैं। संक्रमण दर 10 प्रतिशत के नीचे आ गई है। अगले दो से तीन दिनों में स्थिति और सुधरने का अनुमान है। ऐसे में सरकार कोरोना नियंत्रण को लेकर लगाए गए अन्य प्रतिबंध भी हटाने पर विचार कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि उत्तराखंड के चुनावी दौरे से लौटने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को इस संबंध में निर्णय ले सकते हैं। हालांकि किसी भी निर्णय से पहले प्रदेश में संक्रमण दर व संक्रमण की स्थिति देखी जाएगी।

जानकार बताते हैं कि जिन जिलों या क्षेत्रों में संक्रमण दर ज्यादा रहेगी, उनमें कुछ प्रतिबंध लागू रखे जा सकते हैं। शेष प्रदेश में प्रतिबंधों से छूट मिल सकती है। उल्लेखनीय है कि इस बार प्रदेश में एक दिन में सबसे ज्यादा 11 हजार दो सौ मरीज 22 जनवरी को मिले थे। उसके बाद से स्थिति में सुधार देखा जा रहा है।

रात का कर्फ्यू जारी
मध्य प्रदेश में संक्रमण बढ़ने की स्थिति में सरकार ने (रात 11 से सुबह पांच बजे) तक नाइट कर्फ्यू घोषित किया है। पांच जनवरी के आदेश में अंतिम संस्कार या उठावना में 50 लोगों की अनुमति दी थी। मेला, रैली और सभाओं के आयोजन पर रोक लगाई थी और बंद स्थानों (हाल, सभाकक्ष) में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आयोजन की छूट दी थी। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल खोलने की व्यवस्था पहले से चल रही है। बीच में संक्रमण बढ़ने पर स्कूल पूरी तरह से बंद भी कर दिए गए थे।

You may have missed