October 6, 2024

Ratlam news: सीएम हेल्‍पलाईन के प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक करें निराकरण,किसान पंजीयन के लिए जिले में 65 पंजीयन केंद्र,बाजना में विकास से जुड़ी समस्त गतिविधियों को और अधिक सक्रिय किया जाए

रतलाम,04 फरवरी (इ खबरटुडे)। क्षेत्रीय संचालक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाऐं उज्‍जैन संभाग डॉ. लक्ष्‍मी बघेल एवं उप संचालक स्‍वास्‍थ्‍य डॉ. रजनी डावर तथा सांख्यिकी अधिकारी विजय गोठवाल रतलाम जिले के सीएमएचओ कार्यालय पहुंचे। यहॉ पहुंचकर उन्‍होने विकासखंड चिकित्‍सा अधिकारियों की उपस्थिति में जिले की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की विस्‍तार से समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।

डॉ. लक्ष्‍मी बघेल ने जिले में प्रस्‍तावित हब एंड स्‍पोक सेंटर्स को शीघ्र क्रियाशील करने के सीएमएचओ, डीपीएम तथा बीएमओ को निर्देश दिए। सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि जिले में पैथोलॉजी जॉच की ग्रमीण क्षेत्रों में गुणवत्‍तापूर्ण सेवा प्रदायगी के लिए अस्‍पतालों को हब के रूप में नामांकित किया जा रहा है। क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र स्‍पोक के रूप में चिन्हित किए गए हैं। इन स्‍पोक केंद्रो पर पैथॉलाजी जॉच के सैंपल लिए जाएंगे। आउटसोर्स एंजेंसी के माध्‍यम से सैंपल हब स्‍वास्‍थ्‍रू केंद्रों पर भेजे जाएंगे तथा जॉच रिपोर्ट हितग्राही को भेजी जाएगी।

डीपीएम डॉ. अजहर अली ने बताया कि इस संबंध में उपकरणों एवं मावन संसाधन की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की गई है। क्षेत्रीय संचालक डॉ. बघेल ने कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करते हुए केंद्रो को क्रियाशील बनाकर प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए। डॉ. बघेल ने स्‍थापना प्रभारी को जिले के सभी चिकित्‍सकों की ग्रेडेशन लिस्‍ट अपडेट करने, चिकित्‍सकों की सीआर ऑनलाईन भरने के निर्देश दिए। उन्‍होने चिकित्‍सको द्वारा की जाने वाली एमएलसी और प्री-एमएलसी को ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के आधार पर किए जाने हेतु चिकित्‍सकों की जानकारी भेजने को कहा। जिले के चिकित्‍सको को निर्धारित प्रारूप में दवाईयों एवं आवश्‍यक उपकरणों की जानकारी एवं मांग पत्र प्रस्‍तुत करने को कहा।

उन्‍होने मानव अधिकार आयोग एवं जन शिकायत निवारण अंतर्गत प्रकरणों की समीक्षा की तथा प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया। सीएम हेल्‍पलाईन के प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक समाधान करने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही के लिए कहा। उन्‍होने बताया कि आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में लक्ष्‍य दंपत्तियों को चिन्हित करे एवं जिन महिलाओं में गर्भधारण की संभावना हो, उनके घरों पर विजिट करके गर्भवती महिलाओं की शीघ्र पंजीयन करें तथा मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना के लिए आवश्‍यक सभी दस्‍तावेज पहले से तैयार करें ताकि समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जा सके । एएनएम द्वारा गर्भवती माताओं के उदर की जॉच की जाए ताकि प्रसव की अनुमानित तिथि का पता लगाया जा सके इसके लिए उन्‍होने सीएचओ के माध्‍यम से गर्भवती माताओं के उदर परीक्षण के लिए निर्देशत किया। डॉ. लक्ष्‍मी बघेल ने सभी गर्भवती माताओं में हाइरिस्‍क गर्भवती माताओं पर विशेष ध्‍यान देकर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाऐं उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, आरएमओ डॉ. योगेश नीखरा, विकासखंड चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. राजेश मंडलोई, डॉ. दीपक पालडिया डॉ. योगेन्‍द्र गामड, डॉ. जितेन्‍द्र जायसवाल, डीपीएम डॉ. अजहर अली एवं अन्‍य चिकित्‍सक एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

किसान पंजीयन के लिए जिले में 65 पंजीयन केंद्र
आगामी रबी मौसम में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के मद्देनजर रतलाम जिले में 65 पंजीयन केंद्रों का गठन किया गया है, जहां किसानों का पंजीयन किया जाएगा। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में पंजीयन केंद्रों पर किसानों की सुविधा के लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है।

जिला आपूर्ति अधिकारी एस.एच. चौधरी ने बताया कि प्रत्येक पंजीयन केंद्र पर एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। श्री चौधरी ने बताया कि किसानों का पंजीयन 5 फरवरी से आरंभ होगा जो 5 मार्च तक चलेगा। पंजीयन प्रातः 7:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक होगा। नोडल अधिकारी निर्धारित समय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

पंजीयन केंद्रों पर किसानों की सुविधा को दृष्टिगत मूलभूत सुविधाएं जैसे पेयजल, छाया, बैठक व्यवस्था, शौचालय आदि सुनिश्चित की गई हैं। कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, हाथ धुलाई, साबुन की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक पंजीयन केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पंजीयन फार्म उपलब्ध रहेंगे।

प्रभारी अधिकारी श्रीमती देशमुख ने की समीक्षा,बाजना में विकास से जुड़ी समस्त गतिविधियों को अधिक सक्रिय किया जाए
केंद्र शासन की आकांक्षी विकासखंड योजना के तहत रतलाम जिले का बाजना विकासखंड भी चयनित है। विकासखंड में योजना के तहत विभिन्न बिंदुओं और संकेतकों पर कार्य किए जा रहे हैं। राज्य शासन द्वारा नियुक्त प्रमुख सचिव आयुष विभाग एवं आकांक्षी विकासखंड के लिए जिले हेतु नियुक्त प्रभारी अधिकारी श्रीमती करलीन खोंगवार देशमुख द्वारा रतलाम आकर बाजना में विकासात्मक गतिविधियों की समीक्षा की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

आकांक्षी विकासखंड योजना के तहत बाजना क्षेत्र में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी अधिकारी श्रीमती देशमुख ने निर्देशित किया कि विभिन्न संकेतकों का अध्ययन करते हुए बाजना क्षेत्र में विभागीय गतिविधियों को और अधिक विस्तार दिया जाए, सक्रियता लाई जाए। क्षेत्र के जनजातीय बंधुओं के सर्वांगीण विकास के लिए सभी अधिकारी सक्रिय होकर कार्य करें। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने प्रभारी अधिकारी को बाजना क्षेत्र की गतिविधियों से अवगत कराया। जिला योजना अधिकारी श्री बालकृष्ण पाटीदार ने प्रेजेंटेशन दिया।

श्रीमती देशमुख ने निर्देशित किया कि बाजना क्षेत्र में खून की कमी वाली महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों के सुधार हेतु विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए कार्य योजना पर नियोजित ढंग से अमल किया जाए। इस संबंध में जिला आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा महिला बाल विकास विभाग समन्वित रूप से कार्य करें। इस हेतु आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जाए।

बैठक में प्रभारी अधिकारी द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनवाडी, रोजगार, कृषि, विद्युत, स्वयं सहायता समूहों की गतिविधियों निर्माण कार्यों इत्यादि की समीक्षा की गई। बैंकिंग गतिविधियों पर भी जानकारी लेते हुए प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजनाओं का लाभ बाजना क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर दिलवाने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने विभिन्न संकेतकों पर जिले की रैंकिंग की जानकारी प्राप्त करते हुए रिपोर्टिंग रियल टाइम में करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने प्रभारी अधिकारी को बाजना क्षेत्र में सुधार कार्यो से अवगत कराते हुए बताया कि इस वर्ष बाजना क्षेत्र में बेहतर फसल उत्पादन हुआ है। क्षेत्र में यूरिया की गत वर्ष की तुलना में बढ़ती हुई मांग बेहतर फसल उत्पादन का संकेतक है। क्षेत्र में परिवार एनजीओ द्वारा भी शिक्षा कुटीर योजना के तहत शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है।

कारण बताओ सूचना पत्र जारी
लाइसेंस अथारिटी एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि कीटनाशी अधिनियम 1968 के तहत पौध संरक्षण औषधि निरीक्षक द्वारा कुश कृषि सेन्टर सैलाना से पौध संरक्षण औषधि क्लोरोपायरीफास 20 प्रतिशत ईसी का नमूना लिया जाकर परीक्षण हेतु कीटनाशक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला जबलपुर भेजा गया था। प्रयोगशाला से प्राप्त विश्लेक्षण प्रतिवेदन के आधार पर उक्त नमूना अमानक घोषित किया गया है। नमूना अमानक पाए जाने के सम्बन्ध में विक्रेता फर्म को नोटिस जारी करते हुए तथ्यात्मक स्पष्टीकरण सात दिवस के अन्दर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। समय सीमा में स्पष्टीकरण प्रस्तुत न करने पर फर्म का लाइसेंस निलंबित या निरस्त किया जा सकता है।

मंडी को 5 करोड़ 98 लाख की सौगात,विधायक डॉ. पाण्डेय के प्रयास रंग लाये
विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय द्वारा किये जा रहे निरंतर प्रयास के फलस्वरूप अरनिया पीथा जावरा कृषि उपज मंडी में विकास कार्यो के लिए शासन ने 5 करोड़ 98 लाख रु. से अधिक की राशि स्वीकृति प्रदान की है।

उल्लेखनीय है कि विधायक डॉ. पाण्डेय द्वारा जावरा की विभिन्न कृषि मंडियों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है जिसके चलते डॉ. पाण्डेय ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं कृषि मंत्री श्री कमल पटेल को जावरा की कृषि उपज मंडी व क्षेत्र की विभिन्न उपमंडियों में विकास कार्यो के लिए प्रस्ताव दिए है। विगत समय कृषि मंत्री श्री पटेल के जावरा आगमन पर भी विधायक डॉ. पाण्डेय ने कृषि मंडियों के विकास कार्यो के लिए विभिन्न प्रस्ताव दिए थे, जिस पर श्री पटेल ने कार्यो की स्वीकृति हेतु सहमति दी गई थी। इसके अलावा निरंतर सम्पर्क भी किया गया जिसके फलस्वरूप राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने कृषि अधोसरंचना निधि के अंतर्गत जावरा अरनियापीथा नवीन मंडी हेतु लगभग 5 करोड़ 98 लाख 32 हजार रु की राशि स्वीकृत की है।

जानकारी के अनुसार स्वीकृत प्रस्ताव में अरनियापीथा जावरा कृषि उपज मंडी प्रागण में ट्राली शेड अ, ब एवं स का निर्माण कार्य, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सहित ओपन आक्शन प्लेटफार्म का निर्माण कार्य, सुलभ शौचालय का निर्माण, जल निकासी व जल प्रदाय व्यवस्था सहित तीन प्याऊ तथा बोरवेल का निर्माण, विद्युतीकरण व जल प्रदाय व्यवस्था सहित मेन रोड से ट्राली शेड के आसपास सीमेंट कांक्रीट, पेवमेंट रोड, पाईप ड्रेन कार्य, बाउंड्रीवाल निर्माण, मुख्य द्वार व चेक पोस्ट निर्माण कार्य, परिसर में विद्युतीकरण कार्य व ट्रांसफार्मर स्थापना का कार्य किया जाएगा।

विधायक डॉ. पाण्डेय ने विधानसभा क्षेत्र की पिपलोदा, सुखेडा उपमंडी व हाट बाजार के विकास के लिए भी प्रस्ताव दिए है जिसकी स्वीकृति के लिए कार्यवाही की जा रही है। आगामी बजट में इन कार्यो की स्वीकृति दी जा सकेगी। जावरा विधानसभा क्षेत्र को मंडी कार्य के लिए बड़ी सौगात मिलने पर विधायक डॉ. पाण्डेय ने कृषकों को बधाइयां देते हुए मुख्यमंत्री चोहान, कृषि मंत्री पटेल के प्रति आभार व्यक्त किया।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा में इंजीनियरिंग के विषय भी शामिल
विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा में इंजीनियरिंग के विषयों को भी शामिल किया गया है। इसमें इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्युनिकेशन, सिविल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस, केमिकल एवं एन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विषय शामिल है। ल्लेखनीय है कि विक्रम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी संस्थान और शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के मध्य एमओयू कर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग विषय में पीएचडी की शुरूआत की गई थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds