October 12, 2024

Active Commissioner : रतलाम को नम्बर वन बनाने के लिए आधी रात तक सक्रिय रहते है निगमायुक्त श्री झारिया (देखें लाइव विडीयो)

रतलाम,1 फरवरी (इ खबरटुडे)। स्वच्छता के मामले में इन्दौर लगातार पहले नम्बर पर बना हुआ है,लेकिन अब रतलाम को भी नम्बर वन बनाने की कोशिशें तेज हो रही है। निगमायुक्त सोमनाथ झारिया स्वयं स्वच्छता अभियान को आधी रात तक सक्रिय रहते है और रात के वक्त की जाने वाली सफाई का जायजा लेते रहते है।

पिछले दो तीन वर्षों से स्वच्छ सर्वेक्षण में उंचा मुकाम हासिल करने के लिए नगर निगम द्वारा कई प्रयास किए जा रहे है। इन प्रयासों के चलते शहर सी स्वच्छता का स्तर भी सुधरा है और स्वच्छ सर्वेक्षण में रतलाम की रैैंकिंग भी सुधरी है। लेकिन पहला नम्बर अब भी नहीं मिल पाया है। निगमायुक्त श्री झारिया ने अब रतलाम को नम्बर वन बनाने के लिए अपने प्रयास और तेज कर दिए है।

शहर की प्रमुख सडक़ों की सफाई के लिए अब मध्य रात्रि का समय निर्धारित किया गया है,ताकि स्वच्छताकर्मी ट्रैफिक की समस्या में उलझे बिना सडक़ों को चमका सके। शहर की तमाम प्रमुख सडक़ों पर आधी रात के बाद सफाईकर्मियों को काम करते हुए देखा जा सकता है। आधी रात के बाद की जाने वाली सफाई के काम में कसावट लाने के लिए निगमायुक्त श्री झारिया खुद आधी रात के बाद स्वच्छता के कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण करने निकल पडते है।

सोमवार रात को आयुक्त श्री झारिया रात करीब साढे बारह बजे पावर हाउस रोड जा पंहुचे। श्री झारिया ने पावर हाउस रोड पर सफाई कर रहे सफाई कर्मियों को उनकी कर्मठता के लिए प्रशंसा करते हुए उनका हौंसला बढाया। कडाके की ठण्ड के मौसम में आधी रात के वक्त सडक़ों की सफाई करना आसान काम नहीं है,लेकिन वरिष्ठ अधिकारी के मौके पर पंहुचने से कर्मचारियों का उत्साह भी बढ जाता है।

पावर हाउस रोड पर आधी रात को सफाईकार्यों का निरीक्षण कर रहे निगमायुक्त सोमनाथ झारिया ने इ खबरटुडे के कैमरे पर अपने संकल्प को दोहराया कि इस बार रतलाम को स्वच्छ सर्वेक्षण में नम्बर वन बनाना है। उन्होने कहा कि स्वच्छता के इस अभियान को नागरिकों का पूरा सहयोग मिल रहा है और उन्हे उम्मीद है कि शहर के नागरिक एक टीम की तरह काम करके इस बार रतलाम को नम्बर वन बनाने में जरुर सफल होंगे।

कचरा संग्र्रहण में भी अव्वल

शहर में घर घर जाकर सूखा व गीला कचरा संग्र्रहित करने का अभियान भी शहर में सफलता पूर्वक चल रहा है। शहर के घरों से संग्र्रहित गीले व सूखे कचरे को अलग अलग कर प्रतिदिन जुलवानिया स्थित ट्रेचिंग ग्र्राउण्ड पर पंहुचाया जा रहा है। निगम के आंकडों को देखें तो प्रतिदिन टनों कचरा जुलवानिया पंहुचाया जा रहा है। आंकडों के मुताबिक पिछले महीने 26 व 27 जनवरी को 151 मैट्रिक टन कचरा जुलवानिया पंहुचाया गया। जबकि 29 जनवरी को 79 टन,30 जनवरी को 44 टन और 31 जनवरी को कुल 61 टन कचरा जुलवानिया पंहुचाया गया। इस कचरे से अब खाद बनाने का काम कया जा रहा है,जिससे नगर निगम को अतिरिक्त आय भी प्राप्त होती है।

You may have missed