October 13, 2024

Gas Leak : नागदा में SO3 गैस का रिसाव,5 प्रभावित अस्पताल पहुंचे ,सांस लेने में दिक्कत की शिकायत

उज्जैन 05 जनवरी(इ खबर टुडे/ ब्रजेश परमार )। जिले के औघोगिक नगरी नागदा में बुधवार अपरांन्ह ग्रेसिम उघोग के फायबर डिविजन के सीएस 2 प्लांट से गैस का रिसाव होने लगा था। इस गैस से धुंए का गुबार उठ रहा था।गैस रिसाव होने से लोगों को आंखों एवं गले में जलन की स्थिति बनी थी।5 प्रभावित सिविल अस्पताल में पहुंचे थे जिन्हे प्राथमिक उपचार दिया गया है।

बुधवार अपरांन्ह नागदा ग्रेसिम उघोग के फायबर डिविजन के सीएस2 प्लांट में गैस के रिसाव की प्रारंभिक स्थिति बताई जा रही है।इससे कुछ ही देर में धुंए का गुबार उठने लगा था एवं आसपास के लोगों को आंखों-गले में जलन के साथ सांस लेने में दिक्कत और घबराहट होने लगी थी।गैस के रिसाव को देखते हुए उघोग के कई कर्मचारी भी बाहर आ गए थे।उन्होंने बाहर आकर लोगों को मुंह पर गीला मास्क एवं गीला कपड़ा रखने का सुझाव दिया था।प्रशासनिक स्तर पर जानकारी लगते ही प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी उघोग में पहुंचे थे।

एसडीएम आशुतोष गोस्वामी के अनुसार लगभग 4 बजे का यह घटनाक्रम है।तत्काल उघोग के अधिकारी एवं प्रदुषण नियंत्रण के अधिकारियों की टीम एवं तकनीशियनों ने गैस के रिसाव पर काबू पा लिया।उघोग के फायबर डिविजन के सीएस2 प्लांट में धागा बनाने के लिए SO3 गैस का उपयोग किया जाता है।गैस के रिसाव से आसपास के लोगों को आंखों में एवं गले में जलन की शिकायत हुई थी।कोई भी इससे इतना प्रभावित नहीं हुआ कि उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ा हो।औघोगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के साथ ही प्रदुषण विभाग के अधिकारी उघोग में पहुंचकर इस बात की जांच कर रहे हैं कि रिसाव की स्थिति इतनी कैसे बनी।ब्लाक मेडिकल आफीसर डा. कमल सोलंकी के अनुसार गैस से प्रभावित होने पर सिविल अस्पताल में सुबोध स्वामी,कन्हैयाप्रसाद मिश्रा,केशव प्रसाद जैन,राजेश पिता मोहनलाल,गुलाब बाई पहुंचे थे जिन्होंने गले एवं आंख में जलन के साथ सांस लेने में दिक्कत होने एवं घबराहट की शिकायत की थी ।सभी को प्राथमिक उपचार दिया गया है।किसी भी मरीज को भर्ती करने जैसी स्थिति नहीं थी।

You may have missed